ये 6 फूड, 5 मिनट में कर देंगे आपका मूड बिलकुल फ्रेश

आजकल की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में टेंशन और तनाव बहुत ज़्यादा बढ़ता ही जा रहा है जिस कारण से आपका मूड अक्सर ख़राब ही रहता है और तब आपका पूरा का पूरा काम डिस्टर्ब हो जाता है।

जिसके कारण पूरी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो जाती है आपकी पूरे दिन की दिनचर्या अच्छे ढंग से चले इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड या आहार बताने जा रहे हैं जिनको खाने से मूड फ्रेश होने वाले हार्मोन स्रावित होने लगते हैं और जिसकी वजह से आपका मूड एक दम फ्रेश हो जाता है और धीरे-धीरे सारी टेंशन भी दूर हो जाती है। तो फिर आज से जब भी आपका किसी भी कारण से मूड ख़राब हो जाएं तो इन आहार को ज़रूर खाएँ।

मूड फ्रेश करने वाले फ़ूड

1. चॉकलेट

chocolate

चॉकलेट को तो मूड फ्रेश करने वाला सबसे बेस्ट फूड माना जाता है क्योंकि फूड एक्सपर्ट भी यही मानते हैं कि चॉकलेट शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम कर के अच्छे मूड वाले हार्मोन को बढ़ा देता है।

जिससे आपका मूड एकदम फ्रेश हो जाता है चॉकलेट को खाने से मूड तो फ्रेश होता ही हैं और इसके सेवन से थकान भी बिलकुल गायब हो जाती है लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि इसमें कैलोरी अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे ज़्यादा न खाएँ।

2. आइसक्रीम

Ice Cream

अक्सर ही जब लोग तनाव में आते हैं तो तुरन्त ही शाम को आइसक्रीम खाने निकल जाते हैं। क्योंकि आइसक्रीम खाने से आपके दिमाग को ठंडक तो मिलती ही है साथ में दिमाग भी फ्रेश महससू करने लगता है तो अब से आपको जब भी टेंशन सताएं तो फिर शाम को आइसक्रीम खाने ज़रूर जाएँ।

3. केला

Fresh Fruit Banana

अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर टेंशन हो जाती है और टेंशन के कारण से बार-बार आपका मूड ख़राब हो जाता है तो फिर टेंशन को दूर करने और मूड को फ्रेश रखने के लिए रोज़ दिन में एक केला ज़रूर खाएँ।

क्योंकि केले में विटामिन ए, फास्फोरस, आयरन, फाइबर, प्रोटीन और काफी ज्यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है इसके अलावा केला खाने से दिमाग में काफी अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है जिससे आपका मूड हमेशा फ्रेश बना रहता है और दिमागी तनाव भी कम होने लगता है।

4. ग्रीन टी

Green Tea

ग्रीन टी बहुत सारे पोषक तत्व से भरपूर है इसको पीने से न सिर्फ आपका वजन तेज़ी से कम होता बल्कि आपका मूड भी बिलकुल फ्रेश रहता है और इसको पीने से आप कई सारे रोगों से भी बचे रहते हैं और पूरे दिन ताज़गी को महसूस करते रहते हैं।

दरअसल इसमें प्राकिर्तिक रूप से एमिनो एसिड पाया जाता है जिस कि वजह से ग्रीन टी को पीने से आपका माइंड फ्रेश रहता है और आपको बहुत अच्छा व रिलैक्स फ़ील होता है।

5. कॉफी

Coffee

अगर टेंशन या फिर तनाव के कारण से आपका मूड ख़राब है तो फिर बस एक कप कॉफी पिएं क्योंकि इसको पीने से आपका मूड एकदम फ्रेश हो जाएगा और तनाव भी दूर हो जाएगा और आप जल्द ही एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगें।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां

vegetable

टेंशन को दूर करने और अपने मूड को बिलकुल फ्रेश रखने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि इसके सेवन से न सिर्फ आपका स्वास्थ बल्कि आपका मूड भी बिलकुल फ्रेश रहता है।

जो हरी पत्तियों वाली सब्जियां होती हैं उनमे फोलेट और विटामिन B6 जैसे तत्व पाएं जाते हैं इसीलिए जब भी आप इन सब्जियों को खाते हैं तब आपके शरीर में मूड को फ्रेश रखने वाले हार्मोन्स स्रावित होने लगते हैं। जिसके कारण से आपका मूड फ्रेश बना रहता है।

शेयर करें:

Leave a Comment