रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं सिरके वाली प्याज Sirke Wale Pyaaz Recipe In Hindi

Sirke Wale Pyaaz Recipe In Hindi जब कभी भी हम रेस्टोरेंट में खाना-खाने जाते है। तो सबसे पहले हमारे सामने सिरके वाली प्याज़ ही आती है। अगर आप घर मे रेस्टोरेंट जैसा महसूस करना चाहते है। (Vinegar Onion Recipe) तो बनाएं ये सिरके वाली प्याज़ सिरके वाली प्याज़ बनानें के लिए हमे छोटी वाली प्याज़ लेनी है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients For Sirke Wale Pyaaz Recipe

  • छोटी प्याज़ = आधा किलो
  • वाइट विनेगर = तीन टेबल स्पून
  • नमक = एक टीस्पून
  • चीनी = एक टीस्पून
  • चुकंदर = एक अदद
  • दालचीनी = तीन से चार टुकड़े
  • काली मिर्च कुटी हुई = आधा टीस्पून
  • पानी = डेढ़ गिलास

विधि – how to make Vinegar Onion

सिरके वाली प्याज़ बनाने के लिए सबसे पहले प्याज़ को छीलकर धो लें। फिर इन्हें किसी कपड़े से पोछ लें अब प्याज़ को पिल्स की तरह काट लें नीचे से ये जुड़ी हुई ही रहनी चाहिए। हम प्याज़ में ये कट इस लिए लगाते है जिससे रस इनके अन्दर आसानी से चला जाए।

कढ़ाई को गैस पर रख कर इसमें पानी डाल दें। उबलने तक इसको पकने दें इतने चुकंदर को छीलकर काट लें। जब पानी में उबाल आ जाएं तो फिर इसमें दालचीनी, काली मिर्च, चीनी, नमक और चुकंदर डालकर इसे पकने दें।

नमक और चीनी सिरके में जो खट्टापन है उसको बेलेंस करती है। और काली मिर्च तीखापन लाती है तो इससे जो सिरके का खट्टापन है वह अच्छी तरह से बेलेंस हो जाता है। जिसकी वजह से ये हमे बहुत ज़्यादा खट्टा नहीं लगता है।

चुकंदर से लाल रंग आता है जिससे प्याज़ लाल रंग की हो जाती है। और ये देखने में बहुत अच्छी लगती है इसे हमे पांच मिनट तक तेज़ आंच पर उबालना है। इतनी देर में पानी में सारे मसालो का फिलेवर आ जाता है। और चुकंदर का लाल करल भी आ गया है तो गैस को बंद कर दें और इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें।

जब ये थोडा सा ठंडा हो जाए तो इसे छान लें हमे सिर्फ इसका पानी इस्तेमाल करना है और जो बचा हुआ है इसे हम यूज़ नहीं करेंगे।

अब प्याज़ में इस पानी को डाल दें पानी को बिलकुल ठंडा ना करें ये हल्का सा गर्म ही रहना चाहिए। अब इसमें सिरका डाल दें। प्याज़ को अच्छी तरह से चलाकर मिक्स कर दें। अब इसे एक से दो दिन के लिए इसी तरह से रख दें। ताकि जो प्याज़ है वह सिरके का पानी अपने अन्दर अच्छे से सोख कर लें। और इसका टेस्ट चेंज हो जाए तो आप इसे एक या दो दिन स्टोर करके खा सकते है।

शेयर करें:

1 thought on “रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं सिरके वाली प्याज Sirke Wale Pyaaz Recipe In Hindi”

Leave a Comment