तांबे व पीतल के बर्तन चमकाने के जबरदस्त उपाय Simple Trick Clean Copper And Bronze

Simple Trick Clean Copper And Bronze दोस्तों आज मैं आपको पीतल और तांबे के बर्तन साफ करने के बहुत ही सरल व आसान उपाय बताऊंगी जो हमारे मंदिर के अंदर बर्तन होते हैं। उनको किस तरह से चमकाया जा सकता है रोजाना इस्तेमाल करने से बर्तन काले पड़ जाते हैं थोड़ा समय इस्तेमाल करने के बाद ही।

पीतल के बर्तन कैसे साफ़ करे

इन बर्तनों को चमकाने के तरीके बहुत सारे हैं सबसे पहले तो मार्केट से बना बनाया पीताम्बरी पाउडर आता है। इसको सिंपल तरीके से बर्तनों के ऊपर लगाना है। फिर कोई भी स्क्रब लेकर बर्तनों के ऊपर चारों तरफ लगाएंगे। फिर सकोच को थोड़ा सा गीला करके हल्का पाउडर लगाकर बर्तन पर रख रगड़ लें

इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। पीताम्बरी पाउडर से रगड़ने के बाद बर्तन को धो लें। ये एकदम चमक जाएगा और अच्छे से साफ हो जाएगा यह तो तरीका है। कि हम पीताम्बरी पाउडर मार्किट से लेकर आए और तब बर्तनों को धोएं।

अब हम घर में ताम्बे पीतल के बर्तन किस तरह से चमका सकते हैं वह तरीका बताउंगी। इसके लिए आप आधा नींबू ले और उसको नमक नॉर्मल नमक जो हम घर में खाने में इस्तेमाल करते है।

नींबू में नमक लेकर बर्तन में अच्छे से लगाएं यह तरीका होता है। ये चीज़े घर में ही आसानी से मिलजाती है। इनका इस्तेमाल करके हम अपने बर्तन चमका सकते है।

निम्बू में नमक लगाकर बर्तन में अच्छे से लगा दें फिर पांच मिनट बाद स्क्रब से इस को हल्के हाथों से रगड़ दे। इसमें बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। यह बहुत ही आसानी से रगड़ा जाता है।

इसमें सर्फ और साबुन लगाने की आवश्यकता नहीं होती नॉर्मल ही नींबू और नमक से हम इसे चमका सकते हैं। अगर आपके पास नींबू नहीं है तो नींबू की जगह विनेगर इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें साफ करने के लिए पहले इसके ऊपर सिरका लगाएं। और फिर ऊपर से नमक डाल दें।

आप देखेंगे कि आप के बर्तन एकदम नए जैसे चमकदार हो जाएंगे। अगर अप भी अपने घर में इस तरह के बर्तन यूज़ करते हैं। मंदिर जाने के लिए लुटिया हो थाली या जग सभी को इसी प्रोसेस से बहुत ही सिंपल तरीके से घर में ही साफ कर सकते हैं। और इन्हें ज़्यादा रगड़ने की भी आवश्यकता नहीं है तीन से चार दिन में आप इन्हें एक बार साफ लें।

इसी तरह से हम घर के बाकि सभी बर्तन भी थोड़ी देर नमक निम्बू लगाकर रख देंगे और फिर स्क्रब से हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। इसमें बहुत ज्यादा मेहनत नहीं लगती बहुत ही हल्के से करने से बर्तन साफ व चमकदार हो जाते हैं।

फिर नॉर्मल पानी से बर्तन धो लें यह बहुत ही सिंपल टिप्स है। जिससे हम घर बैठे बहुत ही आसानी से पीतल और तांबे के बर्तन साफ कर सकते हैं। व उन्हें चमका कर नये जैसा बना सकते हैं।

शेयर करें: