सावधान, ये 5 दवाइयां है मौत का दूसरा नाम फिर भी लोग इन्हें खा रहे है

दोस्तों आज हम आपको 5 ऐसी दवाइयों के बारे बतायेंगे जो कि मौत का दूसरा नाम है फिर भी लोग इसे बेझिझक खाते है।

जैसे की ये तो सभी जानते है कि जब भी कोई बीमार होता है तो वह डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर उसे जो भी दवाई देते है वह इन्सान उन दवाइयों को खाकर ठीक हो जाता है।

लेकिन कभी कभी ये दवाइयां आपको नुकसान भी दे जाती है।

आज हम आपको जिन 5 दवाइयों के बारे में बतायेंगे उन दवाइयों को आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते होंगे। लेकिन ये 5 दवाइयां मौत का दूसरा नाम है। ये दवाइयां सिर्फ भारत में ही मिलती है जब की विदेशो में इसे बैन कर दिया गया है।

चलिए अब हम आपको इन दवाइयों के नाम बताते है कि आखिर ये कौनसी दवाइयां है।

Disprin-डिस्प्रिन

जब भी किसी के सर में दर्द होता है तो वह डिस्प्रिन खता है और बहुत से लोग तो इसे बिना डॉक्टर के मशवरे के ही खा लेते है जब की विदेशो में इसे खाने में प्रतिबंध लगाया गया है। आप भारत में तो इसे खा सकते है लेकिन विदेशो में डिस्प्रिन पर बैन है क्योकि डिस्प्रिन के काफी गंभीर साइड इफेक्ट है।

vicks action 500 – विक्स एक्शन 500

जब भी किसी को सर्दी या बुखार होता है तो वह विक्स एक्शन 500 खा लेता है। लेकिन बाहर के देशो में इसको बैन कर दिया गया है क्योकि इसका साइड इफेक्ट बहुत ही खतरनाक माना जाता है लेकिन इंडिया में इसको हर बच्चा जनता है।

De Cold Total – डी कोल्ड

De Cold Total

डी कोल्ड टोटल का इस्तेमाल सर्दी से बचने के लिए किया जाता है। लेकिन कोल्ड और फिलू को ठीक करने वाली ये दवाई आपको किडनी से रिलेटिड बीमारियाँ दे सकती है इसलिए ये दवाई भी विदेशो में बैन है।

Metformin मेटफार्मिन

metformin tablets

किसी की डायबिटीज या फिर बीपी जैसी समसियाँ होती है तो वह metformin की दवाइयां लेता है। लेकिन ये दवाई भी बहुत सारी कंट्री में बैन की जा चुकी है क्योकि इस दवाई का भी हमारे शारीर की काफी चीजों पर गलत असर पड़ता है।

Namosid tablet नेमोसिड

namosid tablet

नेमोसिड इंडिया में कोमन पैन किलर है जब भी आपको कोई भी दर्द होता है आप केमिस्ट पर जाते है और वह आपको नेमोसिड दे देता है। लेकिन अमेरिका, कनेडा, बिरटेन समित काफी सारे देशो में ये दवाई बंद है क्योकि इसका काफी जबरदस्त साइड इफेक्ट माना जाता है ये लीवर को डेमिज कर सकती है।

ये 5 ऐसी दवाइयां है जो भारत में काफी ज्यादा खाई जाती है लेकिन बाहर के देशो पर इन 5 दवाइयों को बैन किया गया है। क्योकि इसके साइड इफेक्ट बहुत खतरनाक माने जाते है।

नोट – यह पोस्ट केवल जानकारी के उद्देश्य से है।

Post Source: Tech Guruji

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment