शहतूत का शरबत बनाने की आसान विधि Shehtoot ka Sharbat Recipe

Summer Cooling Drink Recipe in Hindi जैसे की गर्मियां शुरू हो गई है ऐसे मौसम में मार्किट में शहतूत मिलने शुरू हो जाते है। तो फिर बनाकर पिएं शहतूत का ये मज़ेदार शर्बत गर्मियों में शहतूत दिमाग, और बोडी दोनों को ठंडा व दुरुस्त रखता है।

शहतूत के पत्तों को घाव पर लगाना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से घाव बहुत जल्दी भर जाते हैं अगर आपको खारिश की परेशानी है तो आपके लिए शहतूत के पत्तों का लेप बहुत फायदेमंद रहेगा। शहतूत की पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर इस पानी से गरारे करने से गले की खराश खत्म हो जाती है।

दोस्तों अगर आपके शहर में शहतूत मिलता है तो आप एक बार शहतूत का शर्बत ज़रूर बनाएं। शहतूत का शर्बत बनाना बहुत आसान है तो चलिए बनाना शुरू करते है स्वादिष्ट व स्वास्थवर्धक शहतूत का मजेदार शरबत।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Shehtoot ka sharbat recipe

  • शहतूत = 150 ग्राम
  • चीनी = 100 ग्राम
  • निम्बू = एक
  • शिकंजी मसाला = एक चौथाई टीस्पून
  • आइस क्यूब = 6 से 7

विधि – how to make Shehtoot ka sharbat

शहतूत का टेस्टी शरबत बनाने के लिए सबसे पहले शहतूत को अच्छे से धोकर साफ कर लें। फिर एक मिक्सर जार में शहतूत डालें साथ ही चीनी और शिकंजी मसाला डालकर घुमाएं। अगर आपके पास शिकंजी मसाला नहीं है तो शिकंजी मसाले से आधी मात्रा में चाट मसाला डाल दें।

Shehtoot हमारा बहुत ही बहतरीन शहतूत का शरबत बनकर तैयार है। शरबत को सर्विंग मग में निकाल लें ऊपर से निम्बू निचोड़ दें शहतूत का शर्बत पीने में बहुत ही टेस्टी लगता है और देखने में भी ये बहुत अच्छा लग रहा है।

Shehtoot ka Sharbat Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment