सौंफ की चाय पीने के जबरदस्त फायदे saunf ki chai kaise banaye

सौंफ का प्रयोग या तो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए क्या जाता हैं या फिर माउथ फ्रेश करने के लिए पर इसके अलावा भी सौंफ में ऐसे कई सारे गुण होते हैं सौफ में ऐसे कई तत्व होते हैं जिससे आपके स्वास्थ को बहुत फायदा हो सकता है वजन कम करने से लेकर हार्ट की परेशानियों को दूर रखने तक सौंफ की चाय बहुत ही लाभकारी है।

सौंफ की चाय पीने के फायदे

1. पेट की परेशानियां

कई बार एसीडिटी होने की वजह से हमारे पेट में जलन होने लगती है बस एक कप सौंफ की चाय पीलेने से आपको पेट की जलन से तुरंत ही राहत मिल सकती है डायरिया, गैस की समस्या और पीरियड पेन में भी सौंफ की चाय पीने से बहुत आराम मिलता है।

2. शरीर की अंदरूना सफाई

सौंफ की चाय पीने से हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई होती है सौंफ की चाय शरीर से हानिकारक केमिकल्स को बाहर निकाल फेकती हैं इससे यूरीन फ्लो भी नोर्मल हो जाता है और शरीर से हानिकारक केमिकल्स निकल जाने से आप काफी रिलैक्स फील करेंगी।

3. ब्लड प्यूरिफायर

सौंफ की चाय से आपका लिवर भी हेल्दी रहता है सौंफ की चाय से पीलिया में भी राहत मिलती है किडनी स्टोन होने की संभावनायें भी कम हो जाती हैं।

4. एक्सट्रा फैट घटाने में सहायक

सौंफ की चाय पीने से शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है इससे आप और अच्छे से एक्सरसाइज भी कर सकते हैं और अपने शरीर का एक्सट्रा सारा फैट कम कर सकते हैं।

5. आर्थराइटिस के दर्द में राहत

सौंफ की चाय पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई होती है इससे जोड़ों के दर्द में भी काफी राहत मिलती है।

6. इम्युनिटी बढ़ाए

बीमार करने वाले बैक्टीरिया और वाइरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है सौंफ की चाय पीने से इम्युनिटी बढ़ने के साथ-साथ जुकाम, बुखार में भी राहत मिलती है।

7. हॉर्मोनल बैलेंस

सौंफ की चाय पीने से शरीर का हॉर्मोनल बैलेंस भी ठीक रहता है।

8. आपके दिल का रखे ख्याल बस एक कप चाय

सौंफ की चाय में मौजूद विटामिन और एन्टीऑक्सिडेंट आपके दिल का भी ख्याल रखते है सिर्फ एक कप चाय से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी नियंत्रित में रहता है।

9. रखे आपकी आंखों का ख्याल

सौंफ की चाय आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है अगर रात को आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और सुबह बिस्तर से उठने का मन भी नहीं कर रहा तो फिर चायपत्ती की नहीं बल्कि सौंफ की चाय पीएं आप फ्रेश फील करेंगी।

10. गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभकारी

अगर आप मां बनने वाली हैं तो फिर ये चाय आपको मोर्निंग सिकनेस से राहत दिला सकती है पर डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस चाय का सेवन करें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes