अगर वाइट ग्रेवी में रेस्टोरेंट जैसे स्वाद चाहिए तो इस रेसिपी का करें इस्तेमाल

जब हम किसी सब्जी को रेस्टोरेंट में खाते हैं, तो उसमें ज्यादातर आपको पीले रंग की ग्रेवी देखने को मिलती है, और कोई खास सब्जी में आपको सफेद यानी कि वाइट ग्रेवी देखने को मिलती है। तो आज हम आपको वही शाही ग्रेवी यानी कि वाइट ग्रेवी बनाना सिखाएंगे जो की खास कोफ्ते के लिए तैयार की जाती है।

सामग्री

तेल = दो टेबल स्पून
साबुत गरम मसाले = जैसे की दालचीनी- ढेड़ या एक तिहाई इंच टुकडा़
लौंग = दो अदद
इलायची = दो अदद
अदरक पेस्ट = ढेड़ छोटी चम्मच
हरी मिर्च = दो अदद
नमक = ढेड़ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
काजू = ढेड़ कप बेहतर होगा कि इसका पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करे
फैंटा हुआ दही = ढेड़ कप
काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक = एक तिहाई छोटी चम्मच या स्वादानुसार

बनाने की विधि

2 टेबल स्पून तेल पेन में डाल ले। गर्म होने के बाद साबुत मसाले डाले। उसके बाद अदरक का पेस्ट डालकर थोड़ा भुने। फिर कटी हरी मिर्च डालकर मसाले को तब तक भुने जब तक वह हल्का ब्राउन ना हो जाए। यह मसाला भुन जाए तो उसके अंदर काजू का तैयार किया पेस्ट डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए इस पेस्ट को 3 से 4 मिनट तक भुने।

जब आपका काजू का पेस्ट अच्छे से भुनकर रंग बदल लें तो उसमें थोड़ा दही डालें और उसे लगातार चलाते रहें। वरना आपकी दही फट सकती है। उसके अंदर मसाले डालें और थोड़ा उबाल आने दे। जब मसालों के अंदर उबाल आ जाए तो उसमें आधा कप पानी डाल दे।

अब आपको ग्रेवी को लगातार चलाते रहना है। जब तक उसके अंदर उबाल ना आ जाए। उबाल आ जाने के बाद उसके अंदर काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर ग्रेवी को 2 मिनट धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें।

लीजिये झटपट आप की स्वादिष्ट ग्रेवी बनकर तैयार हो गई। उसे प्याले में निकाल ले औऱ गैस बंद कर दें। गार्निश के लिए उसके ऊपर थोड़ा सा धनिया डालें। ज्यादातर यह वाइट ग्रेवी मलाई कोफ्ते के लिए इस्तेमाल की जाती है।

सुझाव

अगर आपके पास काजू नहीं है तो आप खरबूजे के बीज का भी पेस्ट बना सकते हैं, और अगर आपके पास काली मिर्च नहीं है तो आप उसकी जगह सफेद मिर्च का भी उपयोग कर सकते हैं।

शेयर करें:

1 thought on “अगर वाइट ग्रेवी में रेस्टोरेंट जैसे स्वाद चाहिए तो इस रेसिपी का करें इस्तेमाल”

Leave a Comment