अगर आप की सब्जी नहीं बनती स्वादिष्ट, तो यह एक चीज सीखे और फिर बने रसोई के सरताज

sabzi gravy recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको बताने वाली हूं एक परफेक्ट ग्रेवी की रेसिपी। वह भी टिप्स के साथ जो कि हर सब्जी का बेस है ताकि आपकी जो सब्जी है। वह सब्जियां बहुत ही टेस्टी बने और इस ग्रेवी से आप कम से कम आठ से दस सब्जियां बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह एक ग्रेवी बनानी आ गई तो आप सारी सब्जियां बहुत ही टेस्टी बना सकते हैं। दोस्तों यहां पर में 4 टेबल स्पून तेल ले रही हूं। क्योंकि मुझे यह ग्रेवी बनाकर रखनी है और इस ग्रेवी को हम एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

यह वर्किंग लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद और यूज़फुल है। मैं आपको आगे यह भी बताऊंगी कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

तेल गर्म होने पर इसमें चार चौप किए हुए प्याज डाल दे। प्याज़ को अच्छी तरह से भून ले प्याज़ कच्ची नहीं रहनी चाहिए बल्कि सारी प्याज़ सही से भून जानी चाहिए।

दोस्तों एक बात का ख्याल रखें आप जितना भी स्लो गैस पर मसाले को भूनेंगे आप की सब्जी उतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी। क्योंकि अगर आपने मसाला अच्छी तरह से भूना है। तो फिर आप की सब्जी बहुत ही टेस्टी बनेगी और उसमें किसी भी चीज़ का कच्चापन भी नहीं आएगा।

यह जो हम ग्रेवी बना रहे हैं इससे आप आठ से दस सब्जियां झटपट से बनाकर तैयार कर सकते हैं। क्योंकि वर्किंग लोगों के पास सुबह की भाग दौड़ में इतना समय नहीं होता उनके लिए यह ग्रेवी बहुत ही बेस्ट रहेगी।

सब्ज़ी में सही से कलर ना आना सब्जी टेस्टी ना बनना यही छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं। जिसकी वजह से सब्जी में स्वाद नहीं आ पाता और ना ही अच्छा कलर आता है। जब हमारा प्याज़ अच्छे से भूल जाए तो फिर इसमें तीन टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दें। और इसे भी बहुत अच्छी तरह से भूनना है अक्सर लोगों से यहां पर यही गलती होती हैं।

वह इसको ज़्यादा भूनते नहीं है अगर हमारा अदरक लहसुन का पेस्ट थोड़ा सा भी कच्चा रह जाता है। तो फिर सब्जी में स्मेल आती है।

अगर आप इसको अच्छी तरह से भून लेते हैं तो फिर आप की सब्जी में इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा आएगा। क्योंकि किसी भी चीज का कच्चापन चाहे वह प्याज़ हो या फिर अदरक लहसुन का पेस्ट उनका कच्चापन सब्जी में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता।

जब बच्चे नया-नया खाना बनाना सीखते हैं। तो उनसे यह छोटी-छोटी गलतियां होती हैं तो इन गलतियों से सभी को यह सीखना चाहिए कि हमें अच्छी सब्जी कैसे बनानी है तो आप यह गलतियां ना करें।

अब इसमें 3/4 टेबल स्पून हल्दी पाउडर और एक टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर और एक टेबलस्पून धनिया पाउडर डाल दें। मैंने इसमें कश्मीरी लाल मिर्च डाली है अगर आप थोड़ा तीखा पसंद करते हैं। तो दूसरी जो मिर्च है वह भी इसमें थोड़ी सी ऐड कर सकते हैं। क्योंकि कश्मीरी लाल मिर्च ज्यादा तीखी नहीं होती। और एक टेबल स्पून नमक डाल दे और अभी मसालों को अच्छी तरह से भून ले।

इस ग्रेवी को आप एक बार बनाकर रख लें और फिर इससे आप कई सारी सब्जी बना सकते हैं। अगर आपके पास ग्रेवी बनी हुई है। तो आप इसमें 5 से 6 टमाटर की प्यूरी डालकर मसाले को अच्छी तरह से भून ले। अगर आपको अपनी सब्जी स्वादिष्ट बनानी हैं।

तो मैं आपको जो टिप्स दे रही हूं इसे आप हमेशा याद रखें की जो ग्रेवी आप बना रहे है। उसका का टमाटर बिल्कुल भी कच्चा नहीं रहना चाहिए। टमाटर को हम जितना भी ज्यादा पकाएंगे सब्जी में उतना ही टेस्ट आएगा।

अगर आपका टमाटर कच्चा रह गया है तो फिर आप की सब्जी ज्यादा टेस्टी नहीं बनेगी। इसीलिए दोस्तों आप टमाटर को अच्छी तरह से पकाकर इसकी ग्रेवी बनाकर सब्जी बनाएं। तो देखना सभी अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे चाहे वह कोई भी सब्जी हो।

अक्सर लोगों से यही गलती होती है कि थोड़ी देर तक मसाला भुना और फिर सब्जी डाल दी। अब इस ग्रेवी को आप पांच से सात मिनट तक स्लो गैस पर पका लें।

जो हमने तेल डाला था जब ग्रेवी वह सारा तेरे छोड़ दें। तो आप समझ जाएं कि अब हमारी ग्रेवी बनकर बिल्कुल तैयार है।

चलिए दोस्तों अब मैं आपको बताती हूं कि इस ग्रेवी के साथ आप क्या-क्या बना सकते हैं

इस में आप पनीर डाल सकते हैं, और बिना मसाले के आलू मटर में एक सीटी लगाकर फिर उनको इस ग्रेवी में डाल दे। आपकी बहुत ही बढ़िया आलू मटर की सब्जी बन कर तैयार हो जाएगी।

अगर आप थोड़ी हल्की ग्रेवी खाना चाहते हैं रसेदार, तो इसमें थोड़ा सा पानी भी ऐड कर सकते है इसमें आप बॉईल किया हुआ राजमा और थोड़ा सा पानी भी ऐड कर दें। इसमें आप डाल सकते हैं बॉईल किए हुए छोले और थोड़ा सा पानी और आप इसमें कटहल भी फ्राई करके डाल सकते हैं।

इस ग्रेवी में सोयाबीन भी डाल सकते हैं, और इसमें आप पनीर और शिमला मिर्च भी डाल सकते हैं और आलू गोभी बॉईल करके डाल सकते हैं।

इस ग्रेवी से आप बहुत सारी सब्जियां बना सकते हैं। इसमें आप कोई भी सब्ज़ी डाल सकते हैं इस ग्रेवी में आप पुदीने के पतोड़ बनाकर भी डाल सकते हैं। और इस ग्रेवी में आप बेसन के अलटे-पलटे बनाकर भी डाल सकते हैं। यह सभी सब्जियां आपकी बहुत ही टेस्टी और स्वादिष्ट बनेगी। देखा आपने दोस्तों एक ग्रेवी से आप कितनी तरह की सब्जी बना सकते हैं।

इसीलिए दोस्तों अगर आपके पास टाइम नहीं है और आप Working Women हैं तो फिर आप इस ग्रेवी को बनाकर रख लें यह ग्रेवी पूरे हफ्ते चलेगी इसे स्टोर करके फ्रिज में रख लें।

अगर आपने इस ग्रेवी को अच्छे से पका लिया है। तो फिर आपकी इच्छा है कि आप कोई भी सब्जी बनाएं वह बहुत ही टेस्टी बनेगी और सभी लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी ग्रेवी की रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और हमारे पेज को लाइक करें और हमारी हर पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

सुझाव

  1. अगर आपको पसंद हो तो आप इसमें थोड़ी सी कसूरी मेथी भी डाल सकते है।
  2. प्याज़ का पेस्ट बनाकर भी डाल सकते है।
शेयर करें: