बिना पानी में भिगोएं साबूदाना कुरकुरे बनाने का झटपट और आसान तरीका Sabudana Kurkure Recipe

साबूदाना वडा साबूदाना चीला तो आपने बहुत बनाकर खा लिया। तो क्यूँ ना इस बार साबूदाने से कुछ झटपट और कुरकुरा बनने वाला स्नैक्स बनाकर खाया जाएं? आज मैं आपको साबूदाना कुरकुरे बनाना बताऊंगी। जिसको आप भूख लगने पर तुरंत से बनाकर खा सकते हैं। इनको बनाने के लिए आपको साबूदाने को पानी में भिगोने की ज़रूरत भी नही पड़ेगी। बिना साबूदाना भिगोएं आप बहुत ही बढ़िया कुरकुरे बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sabudana kurkure recipe

  • साबूदाना = 1 कप
  • सिंघाड़े का आटा = ¼ कप
  • आलू = 3 मीडियम साइज़ के ग्रेट कर ले
  • ज़ीरा = ½ टीस्पून
  • भुनी हुई मूंगफली का पाउडर = 1 टेबलस्पून
  • हरी मिर्च = 1 बारीक काट ले
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • घी = 1 टीस्पून
  • ऑइल = कुरकुरो को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make sabudana kurkure

साबूदाने से कुरकुरे बनाने के लिए सबसे पहले आप साबूदाने को रोस्ट कर ले। एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। फिर इसमें साबूदाने को डालकर कंटिन्यू स्टिर करते हुए मीडियम आंच पर 2 मिनट रोस्ट कर ले।

फिर गैस को बंद कर दे और साबूदाने को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। साबूदाने के ठंडा होने के बाद इसको मिक्सी जार में डालकर इसका फाइन पाउडर बनाकर रख ले।

अब एक बाउल में ग्रेट किये हुए आलू, ज़ीरा, हरी मिर्च, भुनी मूंगफली का पाउडर, नमक, हरा धनिया, सिंघाड़े का आटा और पिसा हुआ साबूदाने का पाउडर डालकर सब चीजों को हाथ से मिक्स करते हुए इसका डो बना ले।

फिर डो को चिकना बनाने के लिए इसमें एक टीस्पून घी डालकर डो को अच्छे से मसल ले। फिर डो को 5 मिनट के लिए ढककर रख दे। उसके बाद एक ट्रे पर बटर पेपर रख ले। अब एक मुरुकू मेकर ले ले।

उसके बाद मेकर को घी से ग्रेस कर ले। फिर आप थोड़ा डो लेकर इसको सिलेंडर की शेप में बनाकर मेकर में भर ले और मेकर में स्टार नोज़ल लगा ले। फिर मेकर को मशीन में फिट कर ले।

फिर आप मुरुकू मेकर से बटर पेपर पर कुरकुरे तोड़ ले। सारे कुरकुरे तोड़ने के बाद आप एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। ऑइल गर्म होने पर इसमें एक-एक करके आपकी कढ़ाई में जितने कुरकुरे आयें। उतने डालकर मीडियम आंच पर कुरकुरो को अलट-पलट कर फ्राई कर ले।

कुरकुरो को फ्राई करने के बाद आप इनको टिशु पेपर पर निकाल ले और इसी तरह से सारे कुरकुरे फ्राई करके रख ले। आपके बहुत ही मज़ेदार साबूदाने के कुरकुरे बनकर रेडी हैं।

सुझाव

  1. अगर आप चाहे तो मेकर से कुरकुरो को डायरेक्ट ही ऑइल में तोड़ सकते हो।
  2. अगर आप कुरकुरे व्रत में बना रहे हैं तो इसमें सेंधा नमक डाले।
  3. आप इसमें काली मिर्च का पाउडर और निम्बू का रस भी डाल सकते हैं।

Image Source: Ray Kitchen

Recipe Source: Ray Kitchen

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment