कई फ्लेवर वाली तीखी चटपटी साबूदाना खिचड़ी Navratri recipe

vrat sabudana khichdi recipe in hindi जैसे की नवरात्रि चल रही है तो फिर आज बनाएं कई फ्लेवर वाली साबूदाना खिचड़ी ये साबूदाने की खिचड़ी बहुत टेस्टी लगती है। तीखी-चटपटी कई फ्लेवर वाली आपको ये रेसिपी ज़रूर पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sabudana Khichdi Recipe

  • साबूदाना = आधा कप 6 से 7 घंटे भीगा हुआ
  • मूंगफली = एक तिहाई कप
  • ज़ीरा = आधा चम्मच
  • आलू = एक मीडियम साइज़ का
  • गाजर = एक, बारीक़ कटी हुई
  • हरी मिर्च = तीन बारीक कटी हुई
  • करी पत्ता = चार से पांच
  • टमाटर = एक, बारीक़ कटा हुआ
  • नींबू का जूस = एक चम्मच
  • सेंधा नमक = स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = दो चम्मच

विधि – how to make  Navratri recipe

साबूदाने की मजेदार खिचड़ी बनाने के लिए साबूदाने को दो से तीन बार अच्छे से धोकर रात को भिगोकर रख दें। जितना हम साबूदाना लेंगे उसके थोड़ा सा ऊपर पानी रखेंगे सुबह देखेंगे तो पानी साबूदाने में अब्जोज़ हो गया है।

अब इसे छलनी में डालकर 1 घंटे के लिए ऐसे ही रख दें इससे क्या होगा साबूदाना थोड़ा सा फूल जाएगा और जो एक्स्ट्रा पानी है वह नीचे निकल जाएगा।एक घंटे बाद आप देखेंगे कि साबूदाना अच्छे से सॉफ्ट हो गया है। अब बनाना शुरू करते हैं गैस पर एक पैन रखें और पैन में मूंगफली को रोस्ट कर ले।

मैंने कच्ची मूंगफली ली है अगर आप चाहे तो रोस्ट मूंगफली भी ले सकते है। मूंगफली को मीडियम आंच पर कलर बदलने तक भून लें। जब ये अच्छे से रोस्ट हो जाएँ तो गैस बंद कर दें और मूंगफली को हल्का सा ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये थोड़ी ठंडी हो जाए तो फिर इसका छिलका निकाल ले।

छीलकर मूंगफली को मिक्सर जार में डालें और थोड़ी सी बचा लें मूंगफली को दरदरा पीस लें मिक्सर को हल्का सा चलाकर बंद कर दें।

साबूदाने को प्लेट में निकाल लें और अब दरदरी मूंगफली को साबूदाने में मिला दे। इससे मूंगफली अलग-अलग हो जाएगी अब हमारा साबूदाना पकने के लिए एकदम तैयार है।

गैस पर पैन रखे पैन के गर्म होते ही दो बड़े चम्मच घी डाल दे। घी के गर्म होते हैं इसमें जीरा डाल दें। (अगर आप व्रत में ज़ीरा नहीं खाते तो ज़ीरे का इस्तेमाल ना करे) ज़ीरे के तड़कते ही इसमें आलू डालकर हल्का फ्राई कर ले।

गैस के फ्लेम को मीडियम रखें जैसे ही आलू थोड़ा सा फ्राई हो जाए तो फिर इस में गाजर, हरी मिर्च और करी पत्ता डाल दे और चलाते हुए भूने अब इसमें बची हुई साबुत मूंगफली डालकर मिला दे। इससे ये देखने में अच्छी लगती है लेकिन ये ऑप्शनल है। आप चाहे तो ना डालें इतने आलू और बाकि की चीज़े फ्राई होंगी इतने मूंगफली भी पक जाएगी।

अब इन सब चीजों को मिलाकर एक से दो मिनट तक पकने दें मीडियम आंच पर दो मिनट बाद आप देखेंगे कि हमारी सारी चीज़े अच्छे से फ्राई हो गई हैं।अब इसमें टमाटर और सेंधा नमक डालकर चलाते हुए पकाएं टमाटर इसमें ऑप्शन है। (अगर आप व्रत में इनमे से कोई भी चीज़ नहीं खाते तो आप वह ना डालें)

दो मिनट तक ढककर पकाएं ताकि टमाटर थोड़े सॉफ्ट हो जाएँ दो मिनट बाद खोलकर देखें कि आलू भी पक गया है और टमाटर भी सॉफ्ट हो गए हैं अब इसमें मूंगफली मिला हुआ साबूदाना डाल दे।

आप इसमें थोड़ी सी चीनी भी डाल सकते है इससे भी स्वाद अच्छा आता है। सबसे आखिर में इसमें एक छोटा चम्मच निम्बू का रस डाल दें और मीडियम फ्लेम पर इसे मिला दें। अब इसे ज्यादा नहीं पकाना है नहीं तो साबूदाना बहुत ज्यादा स्टीकी हो जायेगा।

इसे 2 मिनट के लिए पकाएं या जब तक साबूदाना मसालों के साथ अच्छे से मिक्स ना हो जाएँ अब गैस को बंद कर दें और इसमें हरा धनिया डाल दें।

यह वाली साबूदाने की खिचड़ी खिली-खिली नहीं बनती है। क्योंकि हमने इसमें टमाटर डाला है अगर आप को एकदम खिला-खिला साबूदाने की खिचड़ी चाहिए तो टमाटर ना डालें और घी का इस्तेमाल कम करें।

हमारी खिचड़ी बनकर तैयार है इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल ले। यह साबूदाना बहुत ही टेस्टी लगता है तीखा व चटपटा इसमें काफी सारे फ्लेवर आते है। आप इस साबूदाने की रेसिपी को व्रत में जरूर बनाएं ये आपको जरूर पसंद आएगी।

शेयर करें:

Leave a Comment