ना बेलने की झंझट ना पूरी मेकर की ज़रूरत इस नये तरीके से बनाएं झटपट आलू पापड़ Sabudana Aloo Papad

दोस्तों आज हम बनायेंगे साबूदाना और आलू के पापड़। इन्हें में एकदम नये तरीके से बनाउंगी ना तो इन्हें बेलना पड़ता है और ना ही पापड़ बेलने के लिए पूरी मेकर की ज़रूरत पड़ती है। तो इस बार आप भी बनाये बिना किसी झंझट के ये मज़ेदार आलू के पापड़।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sabudana aloo papad recipe

  • साबूदाना = दो कटोरी, 500 ग्राम
  • आलू = 500 ग्राम
  • हरा धनिया = एक कटोरी
  • नमक = एक टेबलस्पून या स्वादनुसार
  • साबित लाल मिर्च = 6 मिर्च मोटा-मोटा कूट लें
  • हरा धनिया = एक कटोरी, बारीक़ कटा हुआ

विधि – how to make sabudana aloo papad

साबूदाना आलू के पापड़ बनाने के लिए पहले साबूदाना को दो से तीन बार धो लें। फिर साबूदाना को तीन घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

भारी तले के भगोने में दस कटोरी पानी डालकर उबलने तक पका लें। (जिस कटोरी से हमने साबूदाना नापा है उसी कटोरी से पानी लेना है)

पानी में उबाल आने पर साबूदाना को छलनी में छानकर इसका सारा पानी निकालकर उबलते हुए पानी में डालकर चलाते हुए मिला लें।

गैस की आंच को तेज़ कर दें आप जब भी साबूदाने का पापड़ बनाएं तो हमेशा मोटे तले का ही बर्तन लें। साबूदाने में उबाल आने तक इसे लगातार चलाते रहे ताकि ये नीचे तले में ना लगे। उबाल आने पर गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें भगोने को ढककर 5 मिनट पकने दें इतने आलू को कद्दूकस कर लें।

आलू को कद्दूकस करके साबूदाने में डाल दें आलू के साथ ही इसमें स्वादानुसार नमक और कुटी हुई लाल मिर्च भी डाल दें। आलू डालकर भगोने को ढककर चार से पांच मिनट पका लें। बीच में एक बार चला दें गैस की आंच को स्लो ही रखे।

पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दें और आलू को दो मिनट ऐसे ही रखा रहने दें। पापड़ बनाने के लिए एक प्लास्टिक की शीट पर तेल लगा लें ताकि पापड़ सूखने के बाद आसानी से निकल जाएँ।

पापड़ के मिक्सचर में हरा धनिया डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। पापड़ के घोल की कॉन्सीटेंसी बिलकुल ऐसी होनी चाहिए।

sabudana aloo papad

डोंगे के चम्मच में घोल लेकर प्लास्टिक की शीट पर डालते जाएँ ये पापड़ हमे बहुत ज्यादा बड़े नही बनाने है। साबूदाने आलू के पापड़ को छोटे साइज़ का ही बनाएं।

sabudana aloo papad recipe in hindi

सभी पापड़ इसी तरह से बना लें जब पापड़ को चार से पांच घंटे की धूप लग जाएँ तो पापड़ को पलट दें। दो से तीन दिन की धूप में पापड़ अच्छे से सूख जायेंगे।

पापड़ सूखने पर इन्हें किसी एयर टाइड कंटेनर में भरकर रख दें। आप आलू साबूदाने के पापड़ को एक साल तल स्टोर करके रख सकते है जब भी आपका दिल करें पापड़ को निकालकर तल ले।

साबूदाने और आलू के पापड़ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है। आप इन्हें शाम की चाय या सुबह नाश्ते में खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं सभी को ये मज़ेदार पापड़ बहुत पसंद आते है।

Image Source: Kavita’s Indori Zayka

Recipe Source: Kavita’s Indori Zayka

 

Sabudana Aloo Papad Recipe

शेयर करें:

1 thought on “ना बेलने की झंझट ना पूरी मेकर की ज़रूरत इस नये तरीके से बनाएं झटपट आलू पापड़ Sabudana Aloo Papad”

Leave a Comment