रेस्टोरेंट का सीक्रेट मसाला बनाएं और घर के खाने में वही स्वाद लाएं Sabji Powder Recipe

कुछ लोगो को खाने बनाते वक़्त यही शिकायत रहती हैं कि कितनी भी मेहनत करके खाना बना ले। फिर भी उनके खाने में टेस्ट ही नहीं आता हैं। कुछ न कुछ कमी रह ही जाती हैं और खाने में स्वाद होना बहुत जरूरी हैं। तभी तो खाने वाला का दिल भी खुश हो जाएंगा। अगर आपके साथ भी खाना बनाने में यही प्रॉब्लम रहती हैं। तो आज से आपकी प्रॉब्लम खत्म हो जाएँगी। क्यूंकि आज जो मैं आपको मसाला बनाना बताउंगी। उस मसाले के डालने से आपकी सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी। सब्ज़ी में बस एक चम्मच ये मसाला डाले और फिर इस मसाले का मैजिक देखे। आपकी सब्ज़ी इतनी टेस्टी बनेगी कि सब उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sabji Powder

  • साबुत धनिया = ¼ कप
  • ज़ीरा = ¼ कप
  • मेथी दाना = ¼ टीस्पून
  • सौंफ = 1 टेबलस्पून

खुशबू वाले मसाले

  • लौंग = ½ टेबलस्पून
  • काली मिर्च = 2 टेबलस्पून
  • दालचीनी = 4 छोटे टुकड़े
  • हरी इलायची = 5 से 6
  • बड़ी इलायची = 4
  • जावित्री = 1 फूल
  • जायफल = ¼ पीस
  • चक्रफूल (स्टार एनिस) = 1
  • तेज़पत्ते = 2 से 3 छोटे
  • काजू = 5 से 6

विधि – How to make sabji powder

सब्ज़ी पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको सारे मसालों को ड्राई रोस्ट करना होगा मसालो से पाउडर बनाने से पहले इनको ड्राई रोस्ट करना इसलिए जरूरी होता हैं। क्यूंकि मसालों के अन्दर नमी होती हैं और अगर इनको ड्राई रोस्ट ना करे और इनको डायरेक्ट मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड करके पाउडर बना लेगे। तो मसाले लम्बे समय तक नहीं चलेगे और इनका इतना अच्छा टेस्ट भी नहीं आएंगा।

जिससे मसालों को सब्ज़ी में डालने का कोई फायदा नहीं होगा। सब्ज़ी इतनी टेस्टी नहीं बनेगी कि सब सब्ज़ी को खाकर उंगलियाँ चाटते रह जाएँ। इसलिए किसी भी तरह का मसाला बनाने से पहले इनको ड्राई रोस्ट किया जाता हैं। जिससे मसालों के अन्दर की नमी खत्म हो जाएँ और पाउडर खराब ना हो।

मसालों का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप मसालों को ड्राई रोस्ट करे और ड्राई रोस्ट करने के लिए एक पैन को धीमी आंच पर रखकर गर्म होने दे। जब पैन गर्म हो जायेंगा। तब इसमें साबुत धनिया, सौंफ, ज़ीरा और मेथी दाना डाले और फिर इनको स्पेचुला से कंटिन्यू स्टर करते हुए रोस्ट कर ले।

मसालों को आप तब तक रोस्ट करे। जब तक मसालों से हल्की-हल्की खुशबू नहीं आने लगती हैं। मसालों को रोस्ट करते वक़्त इस बात का ख्याल रखे, कि मसालों का कलर नहीं खराब होना चाहिए और ना ही मसाले जलने चाहिए।

इसलिए आपको मसालों को लगातार स्पेचुला से चलाते हुए ही रोस्ट करना हैं और मसालों को आपको धीमी आंच पर ही रोस्ट करना हैं। मसाले जलेगे भी नहीं और इनके अन्दर का मोईसचर खत्म हो जायेंगा। जब मसालों से हल्की-हल्की खुशबू आने लगेगी। तब मसालों को एक प्लेट में निकालकर रख ले और इनको ठंडा होने के लिए छोड़ दे। फिर से पैन को धीमी आंच पर रख ले।

अब खुशबू वाले मसालों को रोस्ट करे पैन पहले से ही गर्म हैं। तो पैन में सबसे पहले काली मिर्च, लौंग, जावित्री का फूल, हरी इलायची, बड़ी इलायची, दालचीनी के टुकड़े, जायफल, चक्रफूल, काजू और तेज़पत्ते डालकर चला ले।

फिर इन मसालों को भी लगातार स्पेचुला से चलाते हुए धीमी आंच पर खुशबू आने तक रोस्ट कर ले। मसालों से खुशबू आने के बाद इनको दूसरी प्लेट में निकालकर रख ले। अब दोनों ड्राई रोस्ट किये हुए मसालों को ठंडा होने दे।

जब आपके दोनों मसाले अच्छी तरह से ठंडे हो जाएँ, तब आपको इनको पीसना हैं। मसालों को पीसने से पहले काली इलायची और हरी इलायची के अन्दर से बीज निकाल ले और इनके छिलके को फेक दे

फिर दोनों ड्राई रोस्ट किये हुए मसालों को ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी का जार ले और इसमें दोनों ड्राई रोस्ट किये हुए मसाले डाले और इनको ग्राइंड करते इनका पाउडर बना ले। मिक्सी को आप रोक-रोककर ही चलायें। जिससे मिक्सी गर्म ना हो। क्यूंकि अगर मिक्सी गर्म हुई तो मसाले भी गर्म हो जायेंगे और मसालों का पाउडर बनाने के लिए मसाले गर्म नहीं होने चाहिए।

इसलिए जब मसाले पूरी तरह से ठंडे ही जाएँ। तभी इनको मिक्सी जार में डाले और मसालों को पीसते वक़्त मिक्सी को रोक-रोककर चलायें और मसालों का पाउडर बना ले। मसालों का पाउडर बनाने की बाद पाउडर को किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करके रख ले। कंटेनर भी एकदम ड्राई होना चाहिए। गीला नही होना चाहिए।

आप कोई भी सब्ज़ी बनायें। उसके बाद ये सब्ज़ी पाउडर एक चम्मच डाले। फिर देखे आपकी सब्ज़ी कितनी ज़्यादा स्वादिष्ट बनती हैं।

Image Source: Eat Yammiecious

Recipe Source: Eat Yammiecious

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes