रूह अफज़ा फ्लेवर वाली ठंडी-ठंडी डिलीशियस आइसक्रीम Rooh Afza Ice Cream Recipe

आज मैं आपको रूह अफज़ा आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। रूह अफज़ा लस्सी, रूह अफज़ा शर्बत तो आपने खूब पिया हैं। लेकिन अब रूह अफज़ा आइसक्रीम का भी लुत्फ़ उठाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rooh afza ice cream recipe

  • फुल क्रीम दूध = 1 लीटर
  • चिल्ड व्हिपिंग क्रीम = 1 कप
  • रूह अफज़ा सिरप = ¼ कप
  • चीनी = ½ कप
  • बादाम = ¼ कप बारीक काट ले
  • पिस्ता = ¼ कप बारीक काट ले
  • काजू = ¼ कप बारीक काट ले
  • खस-खस = 1 टेबलस्पून
  • हरी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून

विधि – How to make rooh afza ice cream

रूह अफज़ा आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक भरी तली की कढ़ाई में फुल क्रीम दूध डालकर इसमें एक बॉईल आने के लिए तेज़ आंच पर रख ले।

जब दूध में बॉईल आ जाएं तो दूध को स्पेचुला से चला ले। फिर इसमें खस-खस,  काजू, बादाम और पिस्ता डालकर दूध में मिक्स कर ले।

फिर आपको दूध को चलाते हुए तब तक पकाना हैं जब तक आपका दूध अपनी पहली क्वांटिटी का आधा ना रह जाएं। जब आप दूध को पकाएंगे तो आपकी कढ़ाई के किनारों पर मलाई जमने लगेगी। जिसको स्पेचुला से खुरच कर दूध में डालते रहे इससे आइसक्रीम बहुत ही बढ़िया बनेगी।

जब दूध आधा रह जाएं, फिर इसमें चीनी और हरी इलायची पाउडर डालकर दोनों को मिक्स कर ले और अब चीनी को 2 से 3 मिनट और पकने दे। जिससे चीनी दूध में मेल्ट हो जाएं।

उसके बाद गैस को बंद कर दे और इस पके हुए दूध को बड़े बाउल में करके रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने दे। जब ये दूध थोड़ा ठंडा हो जाएं, तब इसमें रूह अफज़ा सिरप डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। अगर आपको दूध में रूह अफ्ज़े का कलर कम लग रहा हैं तो थोड़ा सा रूह अफज़ा और मिला ले।

फिर इस मिक्सचर को फ्रिज में पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रख दे। जब आपका मिक्सचर ठंडा हो जाएं, तब आप इसको फ्रिज से निकालने से पहले इसके लिए क्रीम को बीट कर ले।

उसके बाद बाउल लेकर इसके चिल्ड व्हिपिंग क्रीम डालकर बीटर से 2 से 3 मिनट सॉफ्ट पीक आने तक व्हिप कर ले। उसके बाद फ्रिज से मिक्सचर को निकालकर थोड़े-थोड़े मिक्सचर को क्रीम में डालकर हल्का-हल्का बीटर से मिक्स कर ले।

जब आप लास्ट का मिक्सचर क्रीम में डाले तब इसको स्पेचुला से मिक्स करके एक एयर टाइट कंटेनर में इस आइसक्रीम के बेटर को डालकर स्प्रेड कर ले। फिर इसको प्लास्टिक रेप से या फॉयल पेपर से कवर करके ओवर नाईट फ्रीज़र में रख ले।

फिर अगले दिन फ्रीज़र से आइसक्रीम निकालकर इसको स्कूप से प्लेट में रख ले और रूज़ अफज़ा फ्लेवर वाली ठंडी-ठंडी आइसक्रीम का मज़ा ले।

Image Saurce: Eat Yammiecious

Recipe Saurce: Eat Yammiecious

शेयर करें:

Leave a Comment