एक कप छाछ से बनाएं मज़ेदार व कुरकुरा नाश्ता Rice Ring Recipe

शाम की चाय पर सभी चटपटा व झटपट बनने वाला स्नैक्स खाना पसंद करते है। जो बहुत ही कम समय पर बनकर तैयार हो जाएँ। आज में आपके साथ एक ऐसी ही स्नैक्स की रेसिपी शेयर करने वाली हूँ जो खाने में बहुत चटपटा व कुरकुरा होगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Rice Ring Recipe

  • चावल का आटा = एक कप
  • छाछ = एक कप
  • चिल्ली फ्लेक्स = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • करी पत्ता = 15 कटे हुए
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • तेल = एक टेबलस्पून

विधि – how to make Rice Ring Recipe

राइस का मज़ेदार नाश्ता बनाने के लिए एक पैन में छाछ, चिल्ली फ्लेक्स, नमक, करी पत्ता, ज़ीरा और एक टेबलस्पून तेल डालकर सारी चीजों को चलाते हुए अच्छे  से मिक्स कर लें। गैस को ओन करें और पैन को गैस पर रखकर हल्की आंच पर चलाते हुए एक उबाल आने तक पका लें।

मठ्ठे को लगातार चलाते हुए ही एक उबाल आने तक पकाना है। अगर इसे लगातार नहीं चलाएंगे तो हमारा मठ्ठा फट भी सकता है। मठ्ठे में एक उबाल आने पर इसमें चावल का आटा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

अब इसमें नमक डाल दें जब चावल का आटा मठ्ठे को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें। तो गैस को बंद कर दें पैन को ढककर दस मिनट के लिए रख दें।

दस मिनट बाद खोलकर देखे हमारा आटा अभी हल्का गर्म है। हमे अपने रिंग्स हल्के गर्म आटे में ही बनाने है अगर आटा ठंडा हो गया तो ये टाईट हो जायेगा और फिर हमारे रिंग्स अच्छे से नहीं बनेंगे।

आटे को दो से तीन मिनट मसलते हुए चिकना कर लें। आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर इसको चकले या किसी बोड पर रोल करते हुए लम्बा कर लें। फिर इसको बीच से कट कर लें फिर इसको रोल करते हुए थोड़ा और लम्बा कर लें। अब इसको रिंग की शेप देते हुए जोड़ को अच्छे से बंद कर दें इसी तरह से बाकि के सभी रिंग्स बना लें।

एक बात का ध्यान रहे हमे सभी रिंग्स को हल्के गर्म आटे से ही बनाना होगा क्योकि अभी हमारा आटा सॉफ्ट है। इसके जोड़ आसानी से बंद हो जायेंगे ठंडा होने पर आटा सख्त हो जायेगा इसी वजह से फिर हमारे रिंग्स अच्छे से बंद नहीं होंगे।

कढ़ाही में तेल गर्म होने लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर तेल में रिंग्स डाल दें। थोड़ी देर रिंग्स को इसी तरह से पड़ा रहने दें एक मिनट बाद रिंग्स को पलट दें। रिंग्स को अलट-पलट कर सभी तरफ से सुनहरा व क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें।

रिंग्स को मीडियम आंच पर ही फ्राई करना है ताकि सभी रिंग्स अन्दर तक अच्छे से सिक जाएँ। इसी तरह से बाकि के सभी रिंग्स बनाकर तैयार कर लें।

बहुत ही मज़ेदार व कुरकुरा हमारा चावल का नाश्ता बनकर तैयार है। इस मज़ेदार नाश्ते को छोटे हो या बड़े सभी बहुत शौक से खाएंगें।

Rice Ring Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment