चावल के आटे और सूजी से बनाएं ऐसी जबरदस्त मिठाई जिसे खाकर आप कहेंगे पहले क्यों नहीं बताई

चावल के आटे और सूजी से बनाएं ऐसी जबरदस्त मिठाई जिसे खाकर आप कहेंगे पहले क्यों नहीं बताई। ये मिठाई बहुत ही कम सामग्री में बनकर तैयार हो जाती है और खाने में ये बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chawal ke aate ki mithai

  • चावल का आटा = एक कप
  • सूजी = 1/4 कप
  • नारियल का बुरादा = 1/2 कप
  • मिल्क पाउडर = आधा कप
  • देसी घी = दो टेबलस्पून
  • शक्कर = 3 /4 कप
  • पानी = दो कप
  • ओरेंज फ़ूडकलर = एक पिंच

विधि – how to make rice flour mithai recipe

इस टेस्टी मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में चावल का आटा डालकर मीडियम टू लों आंच पर लगातार चलाते हुए 5 मिनट भून लें।

5 मिनट बाद इसमें सूजी डालकर चावल के आटे और सूजी को 10 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूने। जब तक की चावल का आटा और सूजी अच्छे से भून ना जाएँ।

15 मिनट बाद हमारा आटा और सूजी अच्छे से भुन गये है अब आटे में नारियल का बुरादा डालकर एक मिनट तक चलाते हुए भून लें। ताकि नारियल की रों स्मेल चली जाएँ एक मिनट बाद गैस को बंद कर दें और आटे को एक प्लेट में निकाल लें।

कढ़ाही में दो कप पानी डाल दें साथ ही इसमें शक्कर डालकर चलाते हुए शक्कर मेल्ट होने तक पका लें। जब शक्कर पानी में अच्छे से घुल जाएँ तो गैस को बंद कर दें और इस चाशनी को छान लें ताकि अगर शक्कर में कोई कचरा हो तो वह निकल जाएँ।

चाशनी को छानकर फिर से कढ़ाही में कर लें गैस की आंच को स्लो कर दें। चाशनी में फ़ूड कलर डालकर चलाते हुए मिला लें। (चाशनी में फ़ूड कलर डालना ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो ना डाले। चाशनी में फ़ूड कलर डालने से मिठाई का कलर बहुत अच्छा आता है।)

अब चाश्नी में आटा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें धयान रहे इसमें कोई लम्स य गुठली ना हो जब आटा चाशनी में अच्छे से मिल जाएँ तो इसमें मिल्क पावडर और देसी घी डालकर चलाते हुए मिला लें। घी डालने से मिठाई में बहुत ही अच्छा चिकनापन आता है।

थोड़ी ही देर में आटा और सूजी पानी को अब्ज़ोब कर लेंगे इस मिठाई को बहुत ज्यादा नहीं सुखाना है। जब इसका सारा पानी खुश्क हो जाएँ और ये डो की फोम में आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें और मिठाई के मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें।

मिठाई के मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें जब ये इतना ठंडा हो जाएँ कि हम इसे आसानी से हाथ में लेकर मिठाई बना लेंगे। तो तब हम इसकी मिठाई बनाएंगे।

थोड़ी देर में हमारा मिठाई बनाने का मिश्रण हल्का ठंडा हो गया है। अब हम इसमें से थोड़ा सा मिश्रण लेकर हाथ से गोल कर लेंगे फिर हथेली से प्रेस करके पेड़े की शेप में बना लें। आप चाहे तो मिठाई को किसी भी शेप में बना सकती है में इसे पेड़े की शेप में बना रही हूँ इसी तरह से सारे मिश्रण के पेड़े बनाकर तैयार कर लें।

सभी पेड़े के ऊपर एक-एक काजू रख दें बहुत ही स्वादिष्ट हमारी चावल के आटे और सूजी की दानेदार मिठाई बनकर तैयार है। इस मिठाई को आप फ्रिज में 10 से 15 दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते है।

सुझाव

  • आप शक्कर की जगह चीनी भी डाल सकते है।
  • अगर आप इस रेसिपी को चीनी से बना रही है तो चाशनी बनाने के लिए पानी की जगह दूध भी ले सकते है।

Image Source: Zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment