दोस्ती रोटी बनाने की फुल रेसिपी – Simple Roti Recipe

यह दोस्ती रोटी है, लंबे समय से बहुत से लोग मुझसे इसकी रेसिपी के बारे में पूछ रहे थे, इसलिए आज मै ये रेसिपी ब्लॉग पर डाल रही हूँ ताकि आप सभी इस नई रेसिपी का आनंद ले सकें।
दोस्ती रोटी, जैसा की इसका नाम है, ये बनायीं जाती है दो रोटियों को जोड़ कर यह बाकि सारी रोटियों से पतली होती है और अलग भी इसीलिए आप इसे कुछ ख़ास मौकों पर बना कर अपमी cooking skills भी लोगों को दिखा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • गेहूं का आटा = 1.5 कप
  • वनस्पति तेल = दो बड़े चम्मच
  • नमक = 1/4 चम्मच
  • पानी = आटा गूंधने के लिए

बनाने की विधि

एक बड़े बाउल में, आटा, नमक, और तेल डालें, और खूब अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें पानी मिलाएं और नरम आटा गूंधने के लिए खूब अच्छी तरह से आटा गूंध लें। फिर 10 से 12 बराबर के भागों में आटे की लोई बना लें। फिर लोई के एक हिस्से को ले लो और उसे अपने हाथ की हथेली से दबा कर चपटा सा कर दें।

फिर दो चपटी आटा लोई लेकर, एक ब्रश से उस पर थोडा सा तेल लगा दें और फिर उन्हें एक साथ जोड़ दें। अब, उसपर थोडा सा सूखा आटा छिड़क दें और एक पतली चपाती की तरह रोल कर लें। इसे वैसे ही पकाएं जैसे की आप रोज़ रोटी बनाते हैं, गर्म तवे पर।

एक तरफ से पलट दें और फिर दूसरी तरफ से भी जब आधी पक जाए तो फिर पलट दें। जब चपाती पर हलके सुनहरे स्पॉट्स दिखे तो तवे से हटाकर, चूल्हें पर directly रख दें ताकि वह अच्छे से फूल जाए।

जब रोटी फूलेगी तो फिर दोनों रोटी अपने आप ही अलग हो जाएगी, उसे अलग करके किसी hot case में रख दें ताकि लंबे समय तक गरम रहे।

शेयर करें:

2 thoughts on “दोस्ती रोटी बनाने की फुल रेसिपी – Simple Roti Recipe”

Leave a Comment