स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक, पढ़िए कपूर के चमत्कारी अनेक फायदे

कपूर का इस्तेमाल यूं तो हर घर में पूजा-पाठ के लिए होता है, लेकिन कपूर के और भी कई सारे इस्तेमाल होते हैं। आपको शायद पता नहीं होगा कि कई ब्यूटी उत्पादों में खुशबू के साथ ही ठंडाई के लिए भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है आइए जानते हैं इसके बारे में।

जल जाने पर लगाएं कपूर

जल जाने पर या शरीर के किसी भी भाग में घाव हो जाने पर कपूर का इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी होता है। जले हुए या फिर चोट वाले हिस्से पर कपूर को पानी में घोलकर लगाने से न केवल जलन कम हो जाती है बल्कि ठंडक भी मिलती है।

बालों का झड़ना करें कम

कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर बालों की मालिश करने से न केवल डैंड्रफ कम होगा बल्कि बाल झड़ना भी कम हो जाएंगे।

फटी हुई एड़ियों से आराम दिलाएगा कपूर

अगर आप भी फटी हुई एड़ियों की समस्या से परेशान हैं तो गर्म पानी में कपूर मिलाकर, इस पानी में पैर डालकर बैठजाएँ एड़ियां फटना कम हो जाएंगी।

चेहरे का ग्लो बढ़ाएगा कपूर

रात को सोने से पहले कपूर के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे न केवल स्किन सॉफ्ट होगी बल्कि आपके चहेरे का ग्लो भी बढ़े जायेगा।

सर्दी-जुकाम होने पर

सर्दी-जुकाम या फिर कफ की समस्या होने पर कपूर की भाप लें और नारियल के तेल में कपूर मिलाकर सिर और सीने पर लगाने से जल्दी ही सर्दी की समस्या से राहत मिलेगी।

स्किन एलर्जी होने पर

शरीर में किसी भी प्रकार की एलर्जी होने पर या फिर खुजली होने पर भी प्रभावित जगह पर नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं जल्दी ही राहत मिलेगी।

बदन दर्द होने पर

शरीर में किसी भी तरह का दर्द होने पर, मांसपेशियों में ऐंठन होने पर, कपूर के तेल की मालिश करें बहुत आराम मिलेगा।

पेट दर्द की समस्या में मिलेगा आराम

पेट में दर्द होने पर एक गिलास पानी में अजवाइन डालकर उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो फिर इसमें कपूर डाल कर पिएं दर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा।

शेयर करें:

Leave a Comment