15 मिनट में बनाएं ये मज़ेदार मिठाई एक बार बनाएं 8 दिन रखकर खाएं Instant Mithai

कच्चे नारियल की मिठाई खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और दस मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। सबसे अच्छी बात इस मिठाई को आप एक बार बनाकर 10 se 12 दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते है। ये मिठाई बहुत ही जल्द बनकर तैयार ही जाती है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for raw coconut mithai recipe

  • कच्चे नारियल = 2
  • कंडेंसमिल्क = एक कप
  • देसी घी = एक टेबलस्पून

गार्निश करने के लिए

  • चांदी का वर्क = 1
  • पिस्ता = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make raw coconut barfi

मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे नारियक के ब्राउन वाले छिलके को छुरी से छीलकर नारियल का पानी निकाल लें।

अब नारियक को ग्रेट कर लें फिर ग्रेट किये हुए नारियल को मिक्सर जार में डालकर पीस लें। हमे इसका पेस्ट नहीं बनाना है बल्कि थोडा दरदरा ही पीसना है नारियल का टेक्सचर एकदा ऐसा होना चाहिए।

कढ़ाही को गैस पर रखे और इसमें एक टेबलस्पून देसी घी डाल लें घी मेल्ट होने पर इसमें नारियल डाल दें। नारियल को चलाते हुए 4 से 5 मिनट भून लें ताकि इसकी रों स्मेल चली जाएँ गैस की आंच को मीडियम टू लों रखे।

5 मिनट बाद इसमें कंडेंसमिल्क डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। अब इसे मीडियम टू लों आंच पर चलाते हुए मिठाई जमने वाली कंसीटेंसी आने तक पका लें। (इसमें चीनी डालने की ज़रूरत नहीं है क्योकि कंडेंसमिल्क मीठा होता है)

4 से 5 मिनट में ही हमारा मिश्रण मिठाई जमने वाली कंसीटेंसी में आ जायेगा।

5 मिनट बाद हमारा मिश्रण मिठाई जमने वाली कंसीटेंसी में आ गया है। गैस को बंद कर दें और मिठाई जमाने वाली ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें। अब इसमें मिठाई का मिश्रण डालकर फेलाते हुए एकसार कर लें।

मिठाई को चाँदी के वर्क और पिस्ते से गार्निश कर लें आप चाहे तो अपनी पसंद अनुसार मिठाई को किसी भी ड्राई फ्रूट से गार्निश कर सकते है।

मिठाई को आधे घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें तय समय बाद मिठाई को चौकोर शेप में काट लें मिठाई को आप अपनी पसंद अनुसार किसी भी शेप में काट सकते है।

मिठाई को एक प्लेट में निकाल लें बहुत ही स्वादिष्ट हमारी कच्चे नारियल की मिठाई बनकर तैयार है।  

सुझाव

आप चाहे तो इसमें कंडेंसमिल्क की जगह मावा भी डाल सकते है।

Image Source: Zaykarecipes

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes