साउथ का परफेक्ट रवा केसरी बनाने की आसान रेसिपी Rava Kesari Recipe

आज मैं आपको रवा केसरी बनाना बताऊंगी ये साउथ का पोपुलर हलवा हैं। जिसको आप सूजी का हलवा और रवा भात भी कह सकते हैं। ये हलवा थोड़े अलग तरीके से बनता हैं। ये हलवा बहुत रसीला और स्वादिष्ट होता हैं। इसको खाकर आप इस हलवे को बार-बार बनाना पसंद करोगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rava kesari recipe

  • सूजी = 1 कप
  • चीनी = 2 कप
  • घी = ½ कप
  • पानी = 2 कप
  • हरी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • गर्म दूध = 3 टीस्पून (केसर के 10 से 12 धागों को गर्म दूध में डालकर रख ले)
  • किशमिश = 1 टेबलस्पून
  • काजू = 1 टेबलस्पून
  • घी = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make rava kesari

रवा केसरी बनाना के लिए सबसे पहले आप एक पैन में एक टेबलस्पून घी डालकर गर्म होने पर इसमें काजू और किशमिश डालकर दोनों को थोड़ा सा फ्राई करके एक प्लेट में निकाल ले।

अब इसी पैन में आधे कप घी से 2 से 3 टीस्पून घी लेकर डाल ले। फिर घी के मेल्ट होने पर इसमें सूजी डालकर सूजी को कंटिन्यू स्टिर करते हुए धीमी आंच पर कम से कम 7 से 8 मिनट भून ले। जिससे सूजी की रो स्मेल चली जाएं और सूजी का हल्का कलर चेंज हो जाएं, सूजी से हल्की-हल्की खुशबू आने लगे।

उसके बाद गैस बंद कर दे और सूजी को एक प्लेट में निकालकर रख ले। अगर आप सूजी को पैन में हो छोड़ देगे तो आपकी सूजी जलने लगेगी। क्यूंकि आपका पैन गर्म हैं। इसलिए सूजी को एक प्लेट में निकालकर रख ले।

अब एक बर्तन में पानी डालकर गैस पर बॉईल होने के लिए रख दे। जब पानी में बॉईल आने लगे, तब आप इसमें एक हाथ से सूजी को डालते रहे और दूसरे हाथ से चलाते रहे जिससे सूजी में लम्स ना पड़े।

फिर आंच को धीमा करके सूजी को ढककर 2 मिनट कुक कर ले। जिससे आपकी सूजी एक्स्ट्रा पानी अब्ज़ोर्ब कर ले। 2 मिनट बाद आप सूजी एक बार चम्मच से मिक्स कर ले। फिर इसमें चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।

चीनी को आप धीमी आंच पर मेल्ट होने दे। जब आपकी चीनी मेल्ट होना शुरू होगी तो आपका मिक्सचर पतला होने लगेगा। तब आप इस स्टेज पर दूध में भीगी हुई केसर डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें बचा हुआ आधा घी डालकर इसको बहुत अच्छी तरह से मिक्स कर ले। फिर धीमी आंच पर इसको ढककर एक मिनट पकने दे।

एक मिनट बाद इसमें फ्राई किये हुए काजू, किशमिश और हरी इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। आपका रवा केसरी बनकर रेडी हैं। फिर हलवे को एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले। फिर बाउल के ऊपर एक प्लेट रखकर इसको उल्टा कर दे और बाउल को हटा ले। आपका रवा केसरी खाने के लिए रेडी हैं।

सुझाव

  1. चीनी आप अपनी पसंद से कम या ज़्यादा कर सकते हैं।
  2. ड्राई फ्रूट्स आप अपनी पसंद से डाल सकते हैं।

Image Saurce: Ambika Shetty’s Kitchen

Recipe Saurce: Ambika Shetty’s Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment