अगर आप रात में देर से खाना खाते हैं तो इसे एक बार अवश्य पढ़ें

कहा जाता कि हर रोज़ खाना समय पर ही खा लेना चाहिए, क्योंकि समय पर खाना खाने से पाचन क्रिया एकदम दुरुस्त रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन हर कोई इस नियम का पालन नहीं कर पाता है क्योंकि ज्यादातर नौकरीपेशा लोग अक्सर रात को देर से ही घर पहुंचते हैं और फिर देर रात खाना खाते हैं।

हो सकते हैं मोटापे के शिकार

विशेषज्ञों की मानें तो देर रात खाना खाने से शरीर का बहुत नुकसान होता है और इसका सबसे बड़ा नुकसान आपको मोटापे के तौर पर झेलना पड़ सकता है।

रात में देर से खाना खाने की आदत से धीरे-धीरे हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है और फिर आप पर मोटापा हावी हो सकता है।

पाचन क्रिया होती है बाधित

raat ka khana

खाना खाने के बाद उसे पचाने में काफी समय लगता है अगर आप हर रोज़ समय पर खाना खा लेते हैं तो इससे खाना आसानी से और जल्दी से पच जाता है।

लेकिन रात में देर से खाना खाने की वजह से पाचन की समस्या हो सकती है और इससे पाचन क्रिया बाधित होती है और पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

हो सकते हैं अनिद्रा के शिकार

रात में जल्दी खाना खानेवाले लोग चैन की नींद सोते हैं उनकी नींद में किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं आती है।

लेकिन जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं उन्हें जल्दी से नींद नहीं आती है ऐसे लोगों की नींद में बाधा आती है और वो अनिद्रा के शिकार भी हो सकते हैं।

हाई बल्ड प्रेशर की समस्या

हर रोज़ खाना-खाने के बाद करीब 20 मिनट तक टहलने की सलाह दी जाती है और इसके साथ ही ये कहा जाता है कि खाने और सोने के बीच में कम से कम 2 घंटे का फर्क ज़रूर होना चाहिए।

लेकिन जो लोग देर से खाना खाते हैं वो लोग रात को टहल नहीं पाते हैं और खाना खाते ही सीधे बिस्तर पर जाकर सो जाते हैं और इस गलत आदत की वजह से आप को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या भी हो सकती है।

हाइपरटेंशन होने का खतरा

रात में देर से खाना-खाने और सोने की आदत बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है इससे आप हमेशा किसी न किसी स्वास्थ संबंधी समस्या से घिरे ही रहेंगे।

एक रिसर्च से यह खुलासा सामने आया है कि जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं उनमें हाइपरटेंशन होने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

बहरहाल अगर आप ऑफिस से हर रोज़ घर देर से आते हैं और रात में देर से खाना खाते हैं तो फिर इससे बचने के लिए आप घर से अपना टिफिन साथ लेकर जाएं और रात को समय से खाना खा लें।

इस तरह से देर रात खाने के रूटीन को सुधारकर आप अपने खान-पान से होनेवाली इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से खुद को बचा सकते हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment