सोने से पहले भूल से भी ना खाएं ये चीज़े वरना उड़ जाएगी रातों की नींद और दिन का चैन

दोस्तों कुछ चीज़े ऐसी होती है जिन्हें हमे रात में समय नहीं खाना चाहिए। क्योकि रात के समय हमारी पाचन किर्या 50% कम हो जाती है। इसीलिए ज़्यादा भारी या स्पाइसी खाना हमे रात को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए कभी भूल से भी रात में इन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

अगर आप भी रात के समय खाएंगे ये चीज़े तो उड़ जाएगी आपकी रातों की नींद और दिन का चैन।

मसालेदार खाना

spicy foodsरात को मसालेदार खाना खाने से इसका सीधा असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। और फिर इसका पूरी बॉडी पर प्रभाव दिखता है।

जंक फूड

junk foodsबर्गर फ्रेंच फ्राइज कोल्ड ड्रिंक में बहुत ज़्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जिसकी वजह से रात के समय इन्हें खाने से खाना ठीक से नहीं पचता है।

चॉकलेट

Chocolateसोने से पहले कभी भी चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। क्योकि चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं। जिससे आपकी नींद बिल्कुल गायब हो जाती है।

आइसक्रीम

Ice Creamआइसक्रीम फैट और शुगर का सबसे बड़ा जरिया है। और अगर आप सोने से ठीक पहले इसे खाते हैं तो इसका मतलब है कि आपका वजन बढ़ेगा ही बढ़ेगा।

केक

cakeभले ही आपको केक हल्के लगते हो। लेकिन केक को पचाना शरीर के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। सोने से ठीक पहले केक खाने से आपको परेशानी का सामना भी करना पढ़ सकता है।

चिकन

Chickenचिकन या फिर किसी भी तरह की कोई भी प्रोटीन वाली चीज रात में नहीं खानी चाहिए। सोते टाइम  पाचन क्षमता 50 प्रतिशत तक हल्की हो जाती है। अधिक प्रोटीन लेने पर सोने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए हमारा शरीर पाचन पर अधिक ध्यान देने लगता है। प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट लेना संतुलन को वापस बना सकता है।

मक्खन

Amul Butterमक्खन को भी कभी रात में न खाएं। इसमें फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है जो रात के समय आसानी से नहीं पच पाता है और शरीर में चर्बी जमाना शुरू कर देता है।

केला

bananasकेले में काफी ज़्यादा कैल्शियम होता है। दूध के साथ में केले का सेवन करने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। रात के टाइम केला कभी न खाएं इसका सेवन हमेशा दिन में ही करें।

शेयर करें: