इस गर्मियां अगर खुद को रखना हैं फिट तो ज़रूर खाएं ये जेम

अगर आप भी यही चाहते हैं कि गर्मियों में आपका वजन थोड़ा कम हो जाएं तो फिर रोज़ाना वर्कआउट (Workout) करने के साथ-साथ कुछ ऐसे फूड (Food) भी डायट में शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंटेट हो इसके लिए पाइनेप्पल (Pineapple) बहुत अच्छा विकल्प है पाइनेप्पल जैम (Pineapple jam recipe) बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – pineapple jam recipe

  • अनन्नास = एक किलो
  • चीनी = एक किलो
  • जायफल = 1/4 छोटी चम्मच
  • दाल चीनी =  दो छोटे- छोटे टुकड़े, यदि आप चाहें
  • नीबू = दो अदद

विधि – how to make pineapple jam

सबसे पहले आप अनन्नास को छील कर छोटे-छोटे टुकड़े काटकर मिक्सर में पीस लें फिर एक कांच के बर्तन में पिसा हुआ अनन्नास और चीनी को मिलाकर एक घंटे के लिए ढककर रख दें।

अब स्टील की कढ़ाई में पाइन एपल और चीनी के मिश्रण को पकाने के लिए रख दें और चम्मच से थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहिए।

मिश्रण में उबाल आने पर और चीनी पूरी तरह से घुल जाने के बाद इस मिश्रण को गाड़ा होने तक बीच-बीच में चलाते हुए पकने दें।

जैम को चैक करने के लिएं थोड़ा सा मिश्रण ऊंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखें अगर मिश्रण तार निकालते हुए ऊंगली से चिपकता है तो फिर आपका जैम बन चुका है।

अनानास जैम ठंडा होने के बाद गाड़ा या जमकर होकर सैट हो जाएगा दाल चीनी और जाय फल को कूट कर पाउडर बनाकर जैम में डालकर मिला दें जैम ठंडा होने के बाद नीबू का रस भी जैम में मिला दें।

जैम को रखने के लिए कांच की बोतल को उबलते हुए पानी से धोकर धूप में अच्छे से सुखा लें और अनन्नास जैम को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद बोतल में जैम भर कर रख दें।

अनन्नास जैम को चपाती या फिर परांठे के साथ, ब्रेड की सैन्डविच बनाकर या फिर केक में मिलाकर, ब्रेड के अन्दर भरकर बेक करके जैसे भी आप चाहे खाएं और खिलाएं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment