निम्बू के छिलकों से बनाए ऐसा व्यंजन की स्वाद आपकी जबान से कभी न जाए

अक्सर क्या होता है की जब हम निम्बू इस्तेमाल करते है तो फिर इनका रस निकाल कर फेक देते है। लेकिन में ऐसा नहीं करती हूँ में इसे किसी एयर टाइड डिब्बे में या फिर किसी ज़िप लोक बैग में रख कर फ्रिज में रख देती हूँ।

निम्बू के जूस से ज़्यादा उसके छिलके में बहुत सारा मिनरल विटामिन होता है जो हमारे शारीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Pickle of lemon peel

  • निचोड़े हुए नींबू के छिलके = आठ से दस अदद
  • नींबू का रस = पाँव कप
  • नमक = तीन बड़े चम्मच
  • काला नमक = आधा छोटा चम्मच
  • चीनी = पचास ग्राम पिसी हुई
  • हल्दी पावडर = एक चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च पावडर = तीन बड़े चम्मच

तड़के के लिए

  • तेल = आधा कप
  • अजवाइन = आधा चम्मच
  • हींग = छोटा आधा चम्मच
  • कलोंजी = छोटा आधा चम्मच
  • पीली सरसों = दो छोटे चम्मच

विधि – how to make nimbu ka achar

एक छिलके के दो पीस कर लें अगर आपको छोटे पीस पसंद है तो आप इसके तीन या चार पीस भी कर सकते है। अब एक भगोने में एक लीटर पानी लेकर इसपर एक जाली वला प्लेट रखेंगे और इसे ढककर हाई फ्लेम पर उबाल आने देंगे।

हमने इसका डबल बोलर इस लिए बनाया है क्योकि हमे निम्बू के छिलकों को स्टीम करना है जब पानी में उबाल आ जाए तो ढक्कन हटाकर छिलकों को जाली वाली प्लेट पर फैला दें। और इसे 10 से 15 मिनट के लिए स्टीम होने के लिए ढक्कन से ढक दें ढक्कन जो भी ढके ऐसा ढके ताकि आपकी जो स्टीम है वह बाहर ना आए।

स्टीम होने से ये होता है छिलके थोड़े से नर्म हो जायेंगे और इनका कड़वाट भी थोडा कम हो जायेगा।

इतने हमारे निम्बू स्टीम हो रहे है इतने में आपको निम्बू को लम्बे समय तक स्टोर करने के टिप्स बताती हूँ

एक-एक निम्बू को न्यूज़ पेपर में लपेट कर फिर इन्हें एक ज़िप लोक बैग में रख कर फ्रिज में रखेंगे ये एक महीने तक खराब नहीं होंगे ऐसा करने से ये एकदम फ्रेश रहते है।

अगर आप चाहे इसे प्लास्टिक शीट में भी लपेटकर रख सकते है।

अगर आपको निम्बू से ज़्यादा रस निकालना है तो आपको क्या करना है आप निम्बू को दस से पन्द्रह सेकिंड के लिए माइक्रोवेव करें। अगर आपके पास माइक्रोवेव ओवन नहीं है तो आप अपने दोनो हाथो के बीच में निम्बू को रख कर इसे अच्छे से रगड़े आप नॉर्मली इसे किचन काउंटर पर भी रगड़ सकते है अब इसे आप निचोड़ोगे तो इसका ज़्यादा जूस निकलेगा।

अब हमारे छिलके अच्छे से स्टीम हो गये है अब इसे एक बाउल में निकालकर ठंडा होने दें।

अब इसमें पाँव कप निम्बू का रस डाले इससे इन्हें खट्टापन मिलेगा तीन बड़े चम्मच नमक डाले आधा छोटा चम्मच काला नमक पचास ग्राम पिसी हुई चीनी डाले अगर आपको ज़्यादा मीठा पसंद है तो आप ज़्यादा चीनी भी डाल सकते है।

एक चम्मच हल्दी पावडर और दो से तीन बड़े चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पावडर डालेंगे कश्मीरी लाल मिर्च से इसका अच्छा करल आएगा अब इसे अच्छे से आपस में मिक्स कर लें कश्मीरी लाल मिर्च ज़्यादा तीखी नहीं होती है और इससे करल भी बहुत अच्छा आता है।

अब तड़का बनाए

nimbu ke chilke ka achar

कढाई में पावं कप तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें अब इसे धुआ आने तक गर्म होने दें जब तेल से धुआं उठने लगे तो गैस को बंद कर दें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन, छोटा आधा चम्मच हींग, आधा छोटा चम्मच कलोंजी और दो छोटे चम्मच पीली सरसों डालकर इस तड़के को फ़ौरन ही निम्बू के ऊपर डालकर मिक्स कर लें।

अब हमारा बहुत ही टेस्टी बहुत ही जबरदस्त निम्बू के छिलकों का आचार बनकर तैयार है। आप इसे एक कांच के जार में भरकर रख दें और आठ से दस दिन तक इसे रोज़ाना धुप में रखे।

आठ से दस दिन में ये खाने के लिए एकदम रेडी हो जाता है इतने समय में सारे मसाले आचार में अच्छे से मिक्स हो जाते है। और इसका कड़वापन भी कम हो जाता है ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है तो आप भी इस रेसिपी को ज़रूर बनाए और फिर हमे कमेन्ट करके बताए कि आपको ये नींबू के छिलकों का खट्टा मीठा आचार कैसी लगा।

शेयर करें:

Leave a Comment