घर पर पीनट बटर बनाने की फूल रेसिपी Peanut Butter Recipe in Hindi

Peanut Butter Recipe in Hindi आज हम बनायेंगे पीनट बटर जैसा की आप जानते ही है कि सारे नट में कुछ ऑइल कंटेंट होता है यहाँ हमने कुछ कच्ची मूंगफली ली है और यही ऑइल इसको बटर के फोम में परिवर्तन कर देता है जब आप (butter) इनको देर तक ग्राइंडर करते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Peanut Butter Recipe

  • कच्ची मूंगफली = एक कप
  • चीनी = आधा टीस्पून
  • नमक = आधा टीस्पून
  • वेजिटेबल तेल = दो टीस्पून

मूंगफली का मक्खन बनाने की विधि – how to make peanut butter

पीनट बटर बनाने के लिए एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और फिर इसमें मूंगफली डालकर भून लेंअब आप इसको मीडियम गैस पर चलाते हुए अच्छी तरह से भून लेना है। जब ये हर तरफ से सुनहरे रंग के होने लगेंगे तो आपको पता चल जायेगा की ये भून चुके है।

इसमें तेल या घी कुछ भी नहीं डालना है बस इनको सुखा ही भूनना है। तभी जो इनके अन्दर तेल है वह रिलीज़ होना शुरू हो जायेगा और जब हम इन्हें पीसेंगे तो एक स्मूद बटर बनकर तैयार हो जायेगा।

जो नट बटर होता है चाहे आप पीनट ले या बादाम ले या कोई और नट इनके जो बटर होते है। ये बहुत ही स्वादिष्ट होते है और साथ ही स्वस्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते है।

जब मूंगफली अच्छे से भून जाए तो इन्हें ठंडा कर लें और फिर हाथ से मसलकर इनका छिलका उतार दें। अगर ये टूटते है तो अच्छी बात है क्योकि हमे तो इन्हें पीसना ही है।

जब सारी मूंगफली के छिक्कल छील जाए तो इनको एक ग्राइंडर जार में डालकर इनका पेस्ट बनायेंगे। अब खोलकर देखे और थोडा सा नमक डाल दें। नमक को हम बाद में भी चख कर डाल सकते है तो बहुत ही थोडा सा एक चुटकी नमक डालना है अभी।

और अब इसको ढककर मिक्सी को घुमा लें फिर खोलकर देखे अभी इसे और चलाना है बीच-बीच में चम्मच से चलते रहे और ऊपर नीचे कर दें।

अब हम इसे फिर से चलाएंगे अब इसमें थोड़ी सी चीनी डाल दे अच्छे स्वाद के लिए और तेल भी डाल दें अगर आप चाहे तो तेल ना भी डाले तो भी चलेगा क्योकि नट में अपने ऑइल कंटेंट बहुत होते है अब इसको थोड़ी देर और घुमा लें।

इसको 30 से 40 सेकेंट से ज़्यादा न चलाए थोड़ी-थोड़ी देर बाद चेक करते रहे जब आपको  लगे कि अब ये ठीक है तो आप रुक सकते है। इसमें थोड़े से नमक की और ज़रूरत है मैंने चखा है तो थोडा सा और नमक डाल कर 15 सेकेण्ड तक और चला लें।

अब हमारा स्मूद बटर बन चूका है अगर आप चाहे तो इस प्वाइंट पर अलग से मूंगफली के टुकड़े डाल सकते है फिर आपका चंकी पीनट बटर बनकर तैयार हो जायेगा इसमें अलग से मूंगफली के टुकड़े मुहं में आते है।

अब हमारा स्मूद बटर बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसको अपने सेंडविच पर ब्रेड के ऊपर बिस्किट पर या किसी भी चीज़ पर लगा कर खाएं ये बहुत ही मजेदार लगता है।

शेयर करें:

1 thought on “घर पर पीनट बटर बनाने की फूल रेसिपी Peanut Butter Recipe in Hindi”

Leave a Comment