किसी वरदान से कम नहीं है ये सब्ज़ी पुरानी से पुरानी पथरी को मात्र तीन दिनों में ख़त्म कर देगी

पथरी की समस्या तो आजकल जैसे एक आम बीमारी बनती जा रही है हर चार में से एक शख्स को ये बीमारी देखने को मिलती है और इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए लोग अंग्रेजी दवाइयों के साथ-साथ न जाने क्या-क्या देशी नुस्खें भी अपनाते हैं परन्तु फिर भी उन्हें मन चाहा परिणाम नहीं मिलता है

अगर आप भी पथरी का इलाज करवा-करवा कर थक चुके हैं तो फिर आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसको अपना कर आप मात्र तीन दिन में आपनी पथरी को खत्म कर सकते है इसमें आपकी मदद सिर्फ ये सब्ज़ी करेगी

तोरई में मौजूद गुण

अक्सर लोगों को तोरई की सब्ज़ी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। लेकिन तोरई खाना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं और इसमें Vitamins, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। तुरई में beta carotene पाया जाता है जो कि आखों की रौशनी बढ़ाने में आपकी बहुत मदद करता हैं।

तोरई में संतृप्त वसा, Cholesterol और कैलोरी बहुत ही कम पाया जाता है। जो वजन कम करने में मददगार होता हैं तोरई खून और मूत्र दोनों में शर्करा के स्तर को कम करने में हमारी बहुत ज़्यादा मदद करती है।

तुरई बवासीर के इलाज में भी बहुत मददगार होती हैं। तोरई का इस्तेमाल नेत्र रोग, मधुमेह, संक्रमण, पीलिया और त्वचा रोग जैसे कई और अन्य कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

पथरी का एक मात्र इलाज है ये सब्ज़ी

turai for stone

तोरई की बेल को ठंडे पानी में या फिर गाय के दूध में घिसकर रोज़ाना सुबह-सुबह नहार मुहं तीन दिन तक पीने से पथरी गलकर खत्म हो जाती है।

तोरई खाने के अनेक फायदे

तोरई वजन कम करने में भी हमारी काफी सहायता करती है। जिन लोगो का वजन बहुत ज़्यादा  बढ़ गया है और वह लोग इसे कम करना चाहते हैं अगर वह लोग तोरई खाएंगे तो फिर उन्हें इससे बहुत फायदा होगा।

पढ़े: तोरई की सब्जी

शेयर करें:

Leave a Comment