सावधान, अगर आप भी फुटपाथ से लेकर खाते है गोलगप्पे तो इस खबर को ज़रूर पढ़े

दोस्तों गोलगप्पे खाना हर किसी को बहुत ज़्यादा पसंद होता है। इसका खट्टा-मीठा और चटखारे वाला पानी लड़कियों को तो बहुत ही पसंद होता है। वैसे तो सभी लोग विश्वसनीय दुकान से ही गोलगप्पे लेकर खाते है परन्तु गोलगप्पे के पानी को और ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें क्या-क्या मिलाया जाता है इससे शायद आप लोग बेखबर ही होंगे।

लोगों के इसी विश्वास का फायदा उठाना गुजरात के एक पानी बताशा वेंडर को बहुत भारी पड़ गया था। वह वेंडर फुल्की और गोलगप्पे के पानी का स्वाद और ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाया करता था।

हम आपको यहाँ बता दें कि इस पूरे मामले से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं। कि गोलगप्पे के पानी को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर जैसे हानिकारक तत्व भी मिलाए जा सकते हैं। हालांकि हर कोई ये नहीं करता लेकिन ऐसा ही एक मामला सामने आया था अहमदाबाद से जब पुलिस ने एक गोलगप्पे बेचने वाले वेंडर चेतन नान्जी को पकड़ लिया था।

panipuri vendor mixed toilet cleanerचेतन नान्जी पानी पूरी के स्वाद को और ज़्यादा बढ़ाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाया करता था ऐसा करने पर चेतन के खिलाफ शिकायत की गई थी ये मामला साल 2009 का था आठ साल तक चले इस मामले में फैसला फरवरी साल 2017 में आया था। जिसमें चेतन नान्जी को दोषी करार दिया गया और अदालत में उसे 6 महीने की सजा सुनाई गई थी।

अहमदाबाद के लाल इलाके में रहने वाले सभी लोग शायद ही चेतन नान्जी को भूलें यह मामला जब सामने आया जब शाम को गोलगप्पे का पानी बच जाता था तो उस पानी को चेतन सड़क पर ही फेंक दिया करता था।

धीरे-धीरे जब यह सड़क खराब होने लगी तो फिर लोगो की शिकायत मिलने पर अहमदाबाद नगर निगम ने गोलगप्पे के पानी का सैंपल ले लिया और टेस्टिंग की तो उसमें Oxalic acid का प्रयोग होना पाया गया था।

इसका इस्तेमाल ज़्यादातर Toilet clean करने के लिए किया जाता है। इसमें ट्राइक्लोजन और क्वाट्रनरी जैसे तत्व पाय जाते हैं जो कि स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक होते है और इसी से Food poisoning की शिकायत भी होती है।

इस खबर के ज़रिये हम आपको ये बताना चाहते है कि आप जब भी गोलगप्पे खाए तो हमेशा सावधानी बरते और विश्वास वाली दुकानदार से लेकर ही खाएं। और इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि सभी लोग अपने स्वास्थ का अच्छे से ध्यान रख सकें।

शेयर करें:

Leave a Comment