इंस्टेंट पनीर खुरमा बनाने का परफेक्ट तरीका Paneer khurma Recipe

दोस्तों आज हम बनाएंगे पनीर खुरमा इसे छेना गोजा, बेलग्रामी मिठाई भी कहते है। इसका स्वाद बहुत ही गज़ब का होता है पारंपरिक तरीके से इस मिठाई को बनाने में बहुत समय लगता है। लेकिन आज में आपको इस मिठाई को बहुत ही कम समय में बनाना बताउंगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Paneer khurma Recipe

  • पनीर = 200 ग्राम
  • चीनी = 3/4 कप
  • पानी = सवा कप

विधि – how to make belgrami mithai

पनीर खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कुकर में चीनी और सवा कप पानी डालकर गैस पर रख दें। इतने चीनी मेल्ट हो रही है इतने हम पनीर को छोटे पीस में काट लेंगे।

इतनी देर में चीनी भी मेल्ट हो गई है अब गैस की आंच को मीडियम कर लें और एक-एक करके पनीर के पीस को चाशनी में डाल दें। सभी पनीर के पीस चाशनी में डालकर एक उबाल आने दें एक उबाल आने पर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और गैस की आंच को तेज़ कर दें। तेज़ आंच पर एक सीटी आने दें एक सीटी आने पर गैस को स्लो कर दें और पनीर को स्लो आंच पर 30 मिनट पका लें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और कुकर को खोलकर देखे पनीर में बहुत ही अच्छा कलर आया है। अभी हमारी चाशनी पतली है और पनीर भी सॉफ्ट है गैस को ऑन करें। अब हम पनीर को खोलकर बनायेंगे मीडियम टू लो आंच पर चाशनी के गाढ़ा होने व पनीर के सभी तरफ से गोल्डन ब्राउन कलर आने तक 5 से 7 मिनट पका लें। चाशनी गाढ़ी होने पर हमारा पनीर भी थोडा सख्त हो जायेगा और इसकी शेल्फ-लाइफ भी बढ़ जाएगी।

पनीर को बीच बीच में स्टर करते रहे ताकि हमारे पनीर पर सभी तरफ से एकसा कलर आए। 7 मिनट बाद हमारी चाशनी गाढ़ी हो गई है और पनीर भी सभी तरफ से गोल्डन ब्राउन हो गया है गैस को बंद कर दें।

एक बाउल के ऊपर छलनी रखे और पनीर को चाशनी समेत छलनी में डाल दें। चाशनी नीचे बाउल में आ जाएगी पनीर को इसी तरह से डेढ़ घंटे तक छलनी पर रखा रहने दें। ताकि इसकी सारी चाशनी निकल जाये और पनीर खुरमा भी अच्छे से ठंडा हो जाएं।

डेढ़ घंटे बाद पनीर खुरमा को एक प्लेट में निकाल लें इस चाशनी से आप कोई भी स्वीट रेसिपी बना सकते है। बहुत ही स्वादिष्ट हमारा पनीर खुरमा बनकर तैयार है आप इसे फ्रिज में 15 से 20 दिन रख कर खा सकते है।

Image Source: zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment