सिर्फ दो चीजों से बनाएं बिहार की फेमस स्वादिष्ट मिठाई पनीर खुरमा Paneer Khurma / belgrami sweet

आज मैं आपको बिहार की बहुत ही फेमस मिठाई बनाना बताऊंगी। जिसको बेलग्रामी, पनीर खुरमा और छैना गोजा भी कहते हैं। इस मिठाई को बनाने में काफी वक़्त लगता हैं। लेकिन मैं आपको पनीर खुरमे को झटपट बनाना बताऊंगी। जिसको हम प्रेशर कुकर में बना सकते हैं जिससे ये मिठाई बहुत जल्दी से बन जाएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for paneer khurma/ belgrami sweet recipe

  • पनीर = 200 ग्राम
  • चीनी = ¾ कप
  • पानी = 1+1/4 कप

विधि – How to make paneer khurma/ belgrami sweet

पनीर खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को चकोर टुकड़ो में काटकर इसके पीस बना ले। उसके बाद एक प्रेशर कुकर को गैस पर रख ले।

और कुकर में चीनी और और डालकर चला ले और चीनी को पानी में मीडियम आंच पर मेल्ट होने दे। जब चीनी पानी में मेल्ट हो जाएं तब पानी में एक बॉईल आने दे।

बॉईल आने पर कुकर में पनीर के एक-एक पीस को डालते रहे। (सारे पनीर के पीस को एक साथ ना डाले एक-एक करके ही डाले)

उसके बाद पानी में फिर से हल्का-हल्का बॉईल आने दे। बॉईल आने पर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाकर कुकर को बंद कर दे।

और तेज़ आंच पर कुकर में एक सीटी आने दे। उसके बाद गैस को धीमा कर ले। आपका गैस इतना धीमा होना चाहिए। कि कुकर में प्रेशर बनता रहे लेकिन सीटी ना आएं।

धीमी आंच पर पनीर को 30 मिनट पकने दे। जिससे पनीर पर अच्छा सुनहरा कलर आ जाएं।

30 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और कुकर का प्रेशर खत्म हो जाने के बाद कुकर को खोलकर देख ले।

आपके पनीर पर अच्छा सुनहरा कलर आ जाएंगा। उसके बाद पनीर को चाशनी से बाहर ना निकाले क्यूंकि इस वक़्त पनीर सॉफ्ट होगा। हमे पनीर को थोड़ा टाइट करना हैं।

तब आप गैस ओंन करके मीडियम आंच पर 7 से 8 मिनट चाशनी को बिना ढके पका ले। जिससे आपकी चाशनी गाढ़ी हो जाएं और आपका पनीर भी थोड़ा टाइट हो जाएं।

7 से 8 मिनट बाद आपकी चाशनी गाढ़ी हो जाएँगी। उसके बाद गैस को बंद कर दे और अभी पनीर को 5 से 6 मिनट कुकर में ही थोड़ा ठंडा होने के लिए रहने दे।

5 मिनट बाद एक बाउल के ऊपर छन्नी रखकर पनीर को इस छन्नी पर निकाल ले। जिससे पनीर के पीस छन्नी में रह जाएं और चाशनी बाउल में चली जाएं।

अब आप पनीर को इसी तरह से 2 घंटे के लिए रखा रहने दे। जिससे पनीर अच्छी तरह से ठंडा हो जाएं और पनीर भी खुश्क हो जाएं।

2 घंटे बाद आप पनीर को प्लेट में रख ले और किसी भी कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दे। आप इनको 15 दिनों तक आराम से रखकर खा सकते हैं।

सुझाव

  1. पनीर खुरमा बनाने के लिए आपका पनीर बहुत ज़्यादा सॉफ्ट नही होना चाहिए। आप डेरी का या फिर पैकेट वाले पनीर का इस्तेमाल करे।
  2. पनीर को कुक करते वक़्त ध्यान रहे जब आपके कुकर में एक सीटी आ जाएं, तब आप गैस को एकदम धीमा कर दे। इसमें सीटी ना आएं बस कुकर में प्रेशर बनता रहे।
  3. जब आप चाशनी में पनीर को डाले तो एक साथ सारे पीस ना डाले। ऐसा करने से चाशनी का टेम्प्रेचर कम हो जाएंगा और आपके पनीर के पीस पानी में मेल्ट भी हो सकते हैं इसलिए पनीर के पीस को एक-एक करके ही डाले।  

Image Saurce: NishaMadhulika

Recipe Saurce: NishaMadhulika

शेयर करें:

Leave a Comment