बिहार की टॉप और सबसे आसान रेसिपीज़ Bihar Top 7 Recipes

दोस्तों आज मैं आपके साथ बिहार की 7 टॉप डिशेज़ बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जो स्वाद में एक से बढ़कर एक हैं। मैं आपको सारी डिशेज़ को बहुत ही सिंपल तरीके से बनाना बताऊंगी। जिसको फॉलो करके आप बहुत ही लाज़वाब खाना बना सकते हैं। तो फिर पढ़िए इन लाजवाब स्वाद वाली फेमस रेसिपी के बारे में और अपनी फैमिली को इनके स्वाद से रूबरू कराएँ।

Note- आप इसमें से किसी भी रेसिपी को पढने के लिए नीले लिंक पर क्लिक करे।

1.पनीर खुरमा – Paneer Khurma Recipe

paneer khurma recipe in hindi

पनीर खुरमा जिसको देखते ही आपको बनाने का मन करेगा। क्यूंकि ये देखने में इतना तेम्टिंग लगती हैं। कि आप इसे बनाएं बिना रह नही पाओगे। ये बिहार की बहुत ही फेमस और स्वादिष्ट मुहं में पानी ला देने वाली मिठाई हैं। ये पनीर से बनने वाली स्वीट हैं।

2. मकुटी डिज़र्ट – Makuti Dessert Recipe

Makuti Dessert

मकुटी डिज़र्ट अपने आप में ही बहुत ही स्वादिष्ट डिज़र्ट हैं। जिसको मूंगदाल से बनाया जाता हैं और इसमें चावल का भी इस्तेमाल होता हैं। मकुटी को शादियों और पार्टियों में बनाया जाता हैं। आप इसको जब चाहे तब बनाकर खाएं। ये खाने में बहुत ही यम्मी डिज़र्ट हैं।

3. गुड़ बगिया – Gud Bagiya Recipe

gud bagiya 

गुड़ बगिया बहुत ही मज़ेदार मीठा स्नैक्स हैं। सबसे अच्छी बात ये हैं की कम सामग्री और आसानी से बनने वाला स्नैक्स हैं। इसको चावल के आटे से बनाया जाता हैं और स्टफिंग के लिए गुड़ का इस्तेमाल होता हैं। आप कम खर्चे में बहुत ही टेस्टी स्नैक्स बनाकर खा सकते हैं।

4. बिहारी मटन करी – Bihari Mutton Curry Recipe

bihari mutton curry

बिहारी मटन करी बनाने में बहुत आसान रेसिपी हैं। ये खाने में भी बहुत ही ज़बरदस्त हैं। इस मटन करी की खास बात ये हैं कि इसको सरसों के तेल में बनाया जाता हैं। जिससे ये बहुत लज़ीज़ बनती हैं और साबुत लहुसन इसके स्वाद को इन्हेन्स करता हैं।

5. सत्तू पराठा – Sattu Paratha Recipe

sattu paratha

सत्तू पराठा बिहार में सबसे ज़्यादा नाश्ते में खाएं जाने वाला पराठा हैं। जिसको अचार और दही के साथ खाने से ये बहुत टेस्टी लगता हैं। आप भी बनाकर खाएं, अपने नाश्ते में अलग स्वाद वाला ये हेल्दी और स्वादिष्ट पराठा।

6. मटर निमोना – Matar Nimona Recipe

Matar Nimona Recipe

मटर निमोना बहुत ही सिंपल और टेस्टी रेसिपी हैं। मटर निमोना को बनाने के लिए इसमें मटर को दरदरा ग्राइंड करके इसका पेस्ट बनाया जाता हैं। फिर इसमें मसाले और आलू डालकर टेस्टी सब्ज़ी को तैयार किया जाता हैं। मटर निमोना को आप रोटी के साथ तो खा सकते हैं। लेकिन चावल के साथ भी ये बहुत टेस्टी लगता हैं।

7. पोहा – Poha Recipe

poha

पोहा जिसको आप नाश्ते में बनाकर खाएं या बच्चो को लंच बॉक्स में देने के साथ स्नैक्स में भी बनाकर खा सकते हैं। ये बिहार का स्ट्रीट फ़ूड हैं पोहा तो हेल्दी होता ही हैं। लेकिन आप इसको इस तरह से बनाकर खाएं, ये आपको बहुत पसंद आएंगा। आपका पेट तो भर जाएंगा लेकिन मन नही भरेगा। 

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes