लडडू खाकर हो गये है बोर तो बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर पंचमेवा मावा पाग Panchmeva Paag

पंचमेवा मावा पाग आप किसी त्यौहार या खास मौके पर बना सकते है आप इसे सर्दियों में भी बनाकर खा सकते है। अगर आप लडडू खा-खाकर बोर हो गये है तो बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर और थोड़ा डिफरेंट पंचमेवा मावा पाग। जो खाने में इतना स्वादिष्ट है कि इसका एक पीस खाकर आप खुद को रोक नहीं पाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Panchmeva Paag Recipe

  • मावा = आधा किलो
  • चीनी पाउडर = 400 ग्राम
  • खरबूजे के बीज = 100 ग्राम
  • नारियल कद्दूकस किया हुआ = 100 ग्राम
  • गोंद = 50 ग्राम
  • बादाम = आधा कप, 75 ग्राम
  • मखाने = 25 ग्राम
  • देसी घी = आधा कप

विधि – how to make Dry Fruit Paag with Mawa

ड्राई फ्रूट मावा पाग बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखे। फिर इसमें खरबूजे के बीज डालकर फूलने तक भून लें। मीडियम आंच पर खरबूजे के बीज को लगातार चलाते हुए भून लें। दो मिनट में ही ये भून जाते है अब इन्हें एक प्लेट में निकाल दें और पैन में नारियल डालकर इसको भी हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लें। एक से दो मिनट में नारियल अच्छे से भून जाता है इसे भी खरबूजे वाली प्लेट में निकाल लें।

अब पैन में घी डालकर गर्म कर लें घी मेल्ट होने पर इसमें गोंद डालकर चलाते हुए भून लें। गोंद को मीडियम आंच पर ही भूने ताकि गोंद अच्छे से अन्दर तक फूल जाएँ। जब गोंद भुनकर अच्छे से फूल जाएँ तो इसे दूसरी प्लेट में निकाल लें।

अब घी में बादाम डालकर इन्हें भी ब्राउन होने तक भूनकर प्लेट में निकाल लें। फिर घी में मखाने डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून लें मखाने को भूनने में दो से तीन मिनट का समय लगता है।

अब एक खरल में गोंद, मखाने और बादाम को कूटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक पैन को गैस पर रखे और इसमें मावा डालकर चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लें। गैस की आंच को मीडियम ही रखे मावे को दो से तीन मिनट अच्छी खुशबू आने व घी अलग होने तक भून लें। फिर इसमें चीनी पाउडर डालकर चलाते हुए मावे में अच्छे से मिक्स कर लें।

तीन से चार मिनट मावे और चीनी पाउडर को चलाते हुए अच्छे से पका लें। चार मिनट बाद गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें और इसमें सभी ड्राई फ्रूट डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

हल्की आंच पर मिश्रण को तीन से चार मिनट पका लें जब ये जमने वाली कॉन्सीटेंसी का हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें और एक थाली को घी लगाकर ग्रीस कर लें।

अब मिश्रण को थाली में डालकर फेलाते हुए एकसार कर लें। जब ये थोड़ा सा ठंडा हो जाएँ तो इसमें कट के निशान लगा दें फिर इसे अच्छे से ठंडा होने के लिए रख दें ठंडा होकर हमारा ड्राई फ्रूट पाक अच्छे से जम जायेगा।

जब ये बिलकुल ठंडा हो जाएँ तो थाली को कुछ सेकिंड के लिए गैस पर रखकर गर्म कर लें। फिर आराम से सभी पीस को थाली से निकाल लें हल्का सा गर्म करने से सारे पीस थाली से आराम से निकल जायेंगे।

हमारा ड्राई फ्रूट मावा पाक सर्व करने के लिए तैयार है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है सर्दियों में आप इसे ज़रूर बनाकर खाएं इसमें डाले हुए सभी ड्राई फ्रूट बहुत ही फायदेमंद है। इनमे काफी सारा केल्शियम, आयरन, फासफोरस मैग्नेशियम व प्रोटीन पाया जाता है।

ड्राई फ्रूट मावा पाक को आप फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिनों तक खा सकते है।

सुझाव

  1. जब आप ड्राई फ्रूट को भूने तो वह सभी अच्छे से क्रंची भूनने चाहिए।
  2. मावे को लगातार चलाते हुए हल्का कलर चेंज व घी अलग होने तक भूने।
  3. चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करके तीन से चार मिनट पकाने के बाद ही सभी ड्राई फ्रूट डालें।
  4. ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद आनुसार कम या ज्यादा कर सकते है। जो ड्राई फ्रूट आपको पसंद ना हो उसे निकालकर कोई और सा फ्राई फ्रूट भी ले सकते है।

Image Source: NishaMadhulika

Recipe Source: NishaMadhulika

Panchmeva Paag

शेयर करें:

Leave a Comment