पालक पनीर खाने में स्वादिष्ट, स्वास्थ के लिए फिट Palak Paneer Recipe in Hindi

पालक पनीर या फिर भारतीय पनीर पालक ग्रेवी एक बहुत लोकप्रिय व्यंजन है और यह उत्तर भारत की सबसे ज्यादा ही बिकने वाली भारतीय रेस्टोरेंट स्टाइल डिश है मैने इस पालक पनीर की रेसिपी में बहुत ही सामान्य सामग्रियों का उपयोग किया है और मैने इसमें फेक क्रीम का उपयोग किया है।

जिससे की इस डिश की कुल कैलोरी कम हो जाए असल में पालक पनीर एक बहुत ही स्वस्थ पकवान है पालक और पनीर की वजह से पालक और पनीर दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण पोषक मूल्य हैं जो की हमारे लिए बहुत अच्छी बात है परंपरागत रूप से पालक पनीर एक बहुत ही मखनी और मलाईदार करी है  इसलिए यह बच्चों के साथ-साथ मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत ही अच्छी है।

पालक पनीर की उत्पत्ति कहा से हुई

पालक पनीर उत्तर भारतीय कुसीन से संबंधित है और भारत की अन्य प्रचलित करी रेसिपीज की ही तरह जैसे की पनीर बटर मसाला,  मटर पनीर, कढ़ाई पनीर, गोबी पनीर, शाही पनीर, पनीर कोफ्ता, पनीर पसन्दा, अचारी पनीर, आदि।

आमतौर पर तो पालक पनीर बटर नान, गार्लिक नान, पराठा, रोटी या फिर कभी चावल के साथ भी परोसा जाता है यह पनीर की एक बहुत ही मशहूर भारतीय रेसिपी है जो की तकरीबन हर रेस्टोरेंट, ढाबा और अन्य फ़ूड जॉइंट्स में आमतौर से आप पाएंगे।

भारत में सबसे उत्तम पलक पनीर कहाँ मिलेगा ?

अगर आप देश की सबसे ही सर्वश्रेष्ठ पालक पनीर खाना चाहते हो तो फिर मुंबई, दिल्ली, अमृतसर, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, राजकोट, सूरत, जयपुर आदि शहरों में आपके लिए बिलकुल सही जगह होगी मैं व्यक्तिगत रूप से बटर नान और छाछ या फिर एक गिलास लस्सी के साथ पालक पनीर खाना पसंद करता हूँ सच मे यह बहुत ही स्वादिष्ट करी है और मैने यह देखा है की ज्यादातर लोग आमतौर से 2 या फिर 3 सब्ज़ी के साथ पालक पनीर जरुर आर्डर करते है जब भी वह अपने दोस्तों और परिवार के साथ रेस्टोरेंट जाते है।

पालक और पनीर के स्वास्थ लाभ

अगर आप बिलकुल सही तरीके से मेरी बनाई हुई पालक पनीर या फिर कोई अन्य रेस्टोरेंट स्टाइल भारतीय रेसिपी बनाएगे तो फिर आपको कुल कैलोरी की चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी पालक पनीर की इस स्वादिष्ट रेसिपी से आपको विटामिन ए ( Vitamin A ) विटामिन सी ( Vitamin C ) आयरन ( Iron ) और विटामिन बी-6 ( Vitamin B-6 ) के साथ-साथ मैग्नीशियम भी प्राप्त होगा।

आवश्यक सामग्री

  • पालक = दो गुच्छा
  • पनीर क्यूब्स = 200 ग्राम
  • प्याज = एक मध्यम आकार की बारीक़ कटी हुई प्याज
  • टमाटर = एक मध्यम आकार का बारीक़ कटा हुआ
  • लहसुन = 8-10कलयां
  • अदरक =आधा इंच का टुकड़ा बारीक कता हुआ
  • हरी मिर्च = 4 से 5
  • चीनी = एक छोटा चम्मच
  • किचन किंग मसाला = एक छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादनुसार
  • काजू = 25-30 ग्राम
  • दूध = 100 मिलीलीटर
  • तेल = तीन बड़े चम्मच
  • पानी = ठंडा

विधि

सबसे पहले तो पानी गर्म होने के लिए रखे दे, जब तक पानी गर्म हो तब तक के फैट क्रीम तैयार कर लें सब्ज़ी के लिए, मिक्सर में काजू और दूध डालकर पीस लें तो आपकी क्रीम तैयार है।

पालक को 2 से 3 मिनट के लिए उबालें तक़रीबन 50% तक, एक मिनट के लिए पालक को ढक दें, और एक मिनट के बाद यह तैयार है तो फिर आंच को बंद कर दें और तुरंत ही पालक को ठंडे पानी में डालें।

अब एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो फिर उसमे कटा हुआ लहसुन, अदरक और प्याज डालें, अब उसमें स्वाद के अनुसार नमक और एक छोटा चम्मच चीनी, टमाटर और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालें और खूब अच्छी तरह से इन्हे मिलाएं।

अब उसी कढ़ाई में थोड़ा सा और तेल डालें और पनीर को एक के बाद एक उसमे डालें, 20 से 30 सेकंड के बाद पनीर को पलटें, अब पनीर तैयार है तो फिर आंच को बंद कर दें और पनीर को निकाल लें।

अब प्याज, टमाटर, अदरक और लहसुन के मिश्रण को मिक्सर ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें उसमे थोड़ा सा पानी भी डालें तो प्यूरी तैयार है।

अब उसी ब्लेंडर में पालक डालकर उसकी भी प्यूरी बना लें।

अब एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर उसमे प्याज, टमाटर, अदरक और लहसुन की प्यूरी डालें और 20 से 30 सेकंड के लिए पकने दें, और अब उसमे किचन किंग मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

अब उसमें पालक की प्यूरी और पनीर क्यूब्स एक के बाद एक डालें और फिर 1 से 2 मिनट के लिए पकने दें, अब इसमें फैट क्रीम डालकर 2 से 3 मिनट तक पकने दें और उसे बराबर चलातें रहें।

अब इसे ढक कर 1 से 2 मिनट के लिए मीडियम आंच पर पकने दें, दो मिनट के बाद पालक पनीर परोसने के लिए बिलकुल तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment