दो चीजों से बनाएं ये मज़ेदार स्वीट रेसिपी कि देखते ही मुंह में पानी आ जाएँ Pal Cake

दोस्तों आज हम बनाएंगे केरल की एक बहुत ही मशहूर स्वीट रेसिपी जिसका नाम है पाल केक। ये पाल केक खाने में बहुत ही यम्मी लगता है एकदम जूसी व बहुत ही स्वादिष्ट।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Pal Cake Recipe

  • मैदा = एक कप
  • मिल्क पावडर = आधा कप
  • हरी इलायची पावडर = ¼ टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = ¼ टीस्पून
  • देसी घी = 2 टेबलस्पून
  • दूध = गुनगुना एक तिहाई कप
  • चीनी = एक कटोरी
  • पानी = डेढ़ कटोरी
  • केसर = 10 से 12 धागे
  • केवड़ा जल = आधा टीस्पून
  • रिफाइंड ऑइल = पाल केक को फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Pal Cake

पाल केक बनाने के लिए एक बाउल में मैदे को छान लें। अब इसमें मिल्क पावडर डाल दें साथ ही हरी इलायची पावडर, बेकिंग सोडा और देसी घी डालकर सभी चीजों को अच्छे से हाथ से मिक्स कर लें। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएँ और क्रम्बल दिखने लगे तो इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इसका एक डो बना लें।

हमारा डो बनकर तैयार है इस डो को ना तो ज्यादा पतला करना है और ना ही ज्यादा टाईट। आटे के ऊपर एक चम्मच घी लगाकर चिकना कर लें अब आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि आटा अच्छे से सेट हो जाएँ।  

इतने आटा सेट हो रहा है इतने चाशनी बनाने के लिए गैस पर एक कढ़ाही रखे। अब इसमें एक कटोरी चीनी और डेढ़ कटोरी पानी डालकर चलाते हुए मिला लें। चाशनी को चीनी मेल्ट होने तक पका लें चाशनी में केसर के धागे डालकर चलाते हुए मिला लें चीनी मेल्ट होने पर मीडियम आंच पर चाशनी को तीन से चार मिनट पका लें।

चार मिनट बाद चाशनी को चेक कर लें चाशनी हल्की चिपचिपी हो गई है गैस को बंद कर दें। हमे चाशनी को इतना ही पकाना था चाशनी में आधा टीस्पून केवड़ा वाटर डालकर चलाते हुए मिला लें।

इतनी देर में आटा भी अच्छे से सेट हो गया है सारे आटे की एक लोई बनाकर इसकी रोटी बेल लें। रोटी को ना तो ज्यादा मोटा बेलना है और ना ही ज्यादा पतला। (अगर रोटी के किनारे फट रहे है तो आप इसकी टेंशन ना लें) पिज़्ज़ा कटर य छुरी से रोटी को स्कुवेर शेप में काट लें।

अब रोटी को बीचोबीच से काट लें फिर इसको एक-एक इंच के पीस में काट लें इसी तरह से बाकि के आटे से भी पीस बनाकर तैयार कर लें।

pal cake recipe

पैन में रिफाइंड ऑइल गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर एक-एक पीस को उठाकर तेल में डाल दें पाल केक को मीडियम टू लो आंच पर ही फ्राई करना है। जब ये नीचे से हल्के सुनहरे हो जाएँ तो पलट दें पाल केक को दोनों तरफ से हल्का सुनहरा होने तक फ्राई कर लें।

जब पाल केक दोनों तरफ से हल्के सुनहरे हो जाएँ तो निकालकर हलकी गर्म चाशनी में डाल दें और इसी तरह से बाकि के सभी पाल केक को फ्राई कर लें। केक को चाशनी में अलट-पलट करते रहे ताकि पाल केक चाशनी को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें।

बाकि के बचे पाल केक को भी फ्राई करके चाशनी में डाल दें एक दफा के पाल केक को फ्राई करने में चार मिनट का समय लगता है। पाल केक को चाशनी में चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

अब आधे घंटे के लिए पाल केक को चाशनी में पड़ा रहने दें ताकि पाल केक चाशनी को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें।

आधे घंटे बाद खोलकर देखे मैने इसके ऊपर चांदी का वर्क लगाया है। (ये ऑप्शनल है आप चाहे तो ना लगाएं) तैयार पाल केक को एक सर्विंग बाउल में निकालकर सर्व करें। ये पाल केक खाने में बहुत ही मज़ेदार लगता है और बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाता है।

सुझाव

आप केवड़ा वाटर की जगह हरी इलायची पावडर य गुलाब जल भी डाल सकती है।

Image Source: Zaykarecipes

शेयर करें:

Leave a Comment