ऑरेंज जूस से बनाएं मज़ेदार कैंडी Orange candy Recipe

Orange candy Recipe ऑरेंज की कैंडी कैसे बनाते है आज में आपको बताने वाली हूँ। कैंडी को में नेचुलर फ़ूड जूस से बनाने वाली हूँ। मार्किट में जो कैंडी मिलती है उसमे सिट्रिक एसिड, कलर और फ़ूड कलर व फ्लेवर रहता है ऑरेंज जूस तो उसमे होता ही नहीं। लेकिन मैने ऑरेंज कैंडी को प्योर जूस से बनाया है जो बच्चों की हेल्थ के लिए भी अच्छी रहती है।

आप बच्चों को इस कैंडी को घर पर बनकर दें बच्चे इस कैंडी को खाकर बहुत खुश हो जायेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Orange juice candy

  • ऑरेंज जूस = एक कटोरी
  • चीनी = एक कटोरी
  • निम्बू का रस = एक टीस्पून
  • कोर्न फ्लोर = एक चम्मच
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = कुछ बूंदे

विधि – how to make orange candy at home

ऑरेंज कैंडी बनाने के लिए गैस पर एक कढ़ाही रखे फिर उसमे ऑरेंज जूस डालें एक टेबलस्पून जूस बचा लें। साथ ही चीनी डाल दें  तेज़ आंच पर चीनी घुलने तक चलाते हुए पकाएं। जब चीनी घुल जाए तो निम्बू का रस डालकर चलाते हुए पकाएं।

अगर ये उबलने लगे तो गैस को बीच-बीच में कम करते रहे जब ये थोड़ा गाढ़ा हो जाएँ तो बचे हुए ऑरेंज जूस में कॉर्न फ्लोर डालकर चलाते हुए मिलाएं ध्यान रहे इसमें गुठली ना पड़ें।

अब इस घोल को कढ़ाही में डालें एक हाथ से कोर्न फ्लोर वाला घोल डालें और दूसरे हाथ से कढ़ाही को बराबर चलाते रहे कोर्न फ्लोर डालने के बाद थोड़ी देर और पका लें।

ऑरेंज कलर देने के लिए इसमें कुछ बूंदे ऑरेंज कलर की डालकर चलाते हुए मिक्स करें। (ये ऑप्शनल है आप चाहे तो बिना कलर के भी बना सकते है) ऑरेंज कलर डालने से कैंडी का बढ़िया रंग आएगा।

पकते-पकते जब इसकी कॉन्सीटेंसी जमने वाली हो जाएं तो गैस को बंद कर दें और इसको एक बाउल में निकाल लें। ऑरेंज कैंडी बनाने के लिए एक लिए चम्मच की मदद से मोल्ड में डालें।

Orange candyसारे कैंडी लिक्विड को मोल्ड में डाल दें जब कैंडी अच्छे से ठंडी को जाएं तो इसको डिमोल्ड कर लें। मार्किट से बढ़िया ऑरेंज कैंडी बनकर तैयार है।

बहुत ही आसानी से आप घर पर रियल फ्रूट से ऑरेंज कैंडी बना सकते है। इसमें आपका थोड़ा समय तो ज़रूर लगेगा लेकिन बहुत मजेदार कैंडी बन जाएगी ओरेंग कैंडी को आप बनाकर 8 से 10 महीने स्टोर कर सकते है।

Orange Juice Candy

शेयर करें:

1 thought on “ऑरेंज जूस से बनाएं मज़ेदार कैंडी Orange candy Recipe”

Leave a Comment