इस भयंकर बीमारी का सबसे बड़ा तोड़ है प्याज शायद आप नहीं जानते

आमतौर पर लोग खाने के साथ में सलाद का इस्तेमाल करते हैं और सलाद में सबसे ज्यादा Important होता है प्याज़, वैसे तो आपके घर के बड़े बुजुर्ग भी आपको प्याज़ खाने की सलाह देते ही रहते होंगे, लेकिन क्या आप ये जानके हैं कि प्याज़ हमारी बॉडी के लिए कितना फायदेमंद होता है।

दरअसल प्याज़ हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमें रोग मुक्त रखने में हमारी बहुत मदद करता है। और इसके नियमित सेवन से हमारा शरीर एकदम स्वस्थ रहता है। कैंसर के रोकथाम में भी प्याज़ बहुत ही अहम भूमिका निभाता है।

प्याज़ में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। और इसमें मौजूद vitamin C कैंसर की रोकथाम में बहुत मददगार साबित होता है।

एक रिसर्च में तो इस बात का दावा किया गया है कि प्याज़ खाने से कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

कनाडा में हुई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि लाल प्याज़ में कई सारे ऐसे गुण होते है जो कैंसर को खत्म करने के  लिए बहुत ही ज़रूरी होता है।

लाल प्याज़ के elements इतने ज्यादा सक्रिय होते हैं कि ये कैंसर की कोशिकाओं को जड़ से खत्म कर सकता है।

प्याज़ कैंसर के लिए ऐसे प्रतिकूल वातावरण को बढ़ावा देता हैं जो कैंसर कोशिकाओं के बीच संचार को बाधित करता हैं और इसे बढ़ने से भी रोकता हैं। और इसके साथ ही लाल प्याज़ में मौजूद एंथोसायनिन क्विेरसिटिन अणुओं के स्कैविन्ज गुणों को भी मज़बूत बनाता है।

प्याज के गुण

प्याज़ सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि हमें कई सारे रोगों से भी बचाता है। लाल प्याज़ के अलावा सफेद और गुलाबी रंग का प्याज़ भी हमें बहुत तरह के फायदे देता हैं।

हालांकि लाल प्याज़ को सेहत के लिए वरदान कहा जाता है। क्योंकि यह बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना ज्यादा बढ़ा देता है कि इसे खाने से जल्दी से कोई बीमारी नहीं होती है खासकर तोर पर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी। इसके अलावा प्याज़ बॉडी में अपच जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद साबित होता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes