बिना ओवन एग्लेस ओट्स चॉकलेट ब्राउनी बनाना सीखे इस तरीके से Oats Chocolate Brownie Recipe

आज मैं आपके साथ बहुत स्वीट सी ब्राउनी बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको हम ओट्स से बनायेंगे। ये ओट्स चॉकलेट ब्राउनी रेसिपी हैं। जो बहुत ही टेस्टी हैं। इसके बेटर को हम ब्लेंडर में रेडी करेगे। जिससे ये बहुत स्मूद बनेगा और ब्राउनी बहुत यम्मी बनेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for oats chocolate brownie recipe

  • गुनगुना दूध = ½ कप
  • ओट्स = ½ कप
  • केला = ½
  • हनी = 2 टेबलस्पून
  • कोको पाउडर = 2 टेबलस्पून
  • बेकिंग पाउडर = ½ टीस्पून
  • नमक = एक पिंच
  • चॉकलेट चंक्स = ज़रुरत अनुसार

सजाने के लिए

  • काजू = थोड़े से छोटे चंक्स में काट ले
  • चॉकलेट चंक्स = थोड़े से

विधि – How to make oats chocolate brownie

ओट्स चॉकलेट ब्राउनी बनाने के लिए सबसे पहले बेटर बनाकर तैयार करेगे। जिसके लिए आप ओट्स को भिगोकर रख ले। जिससे ये फूल जाएँ, एक बाउल में ओट्स डाल ले। फिर ओट्स में आधा कप गुनगुना दूध डालकर मिक्स कर ले।

फिर बाउल को ढककर 10 मिनट के लिए रख दे। जिससे ओट्स दूध में भीगकर सॉफ्ट हो जाएँ। 10 मिनट बाद ओट्स को चेक कर ले। ये अच्छे से फूल चुके होगे। अब एक मिक्सी का जार लेकर भीगे हुए ओट्स को इसमें डाल ले।

उसके बाद इसमें बेकिंग पाउडर और एक पिंच नमक डाल ले। अब इसमें आधे केले को नाइफ से पीस में काटकर डाल ले। उसके बाद कोको पाउडर और हनी डालकर  सारी चीज़ों को अच्छे से तक तक ग्राइंड कर ले। जब तक बेटर स्मूद नही हो जाता।

brownie batter

फिर बेटर को एक बाउल में निकाल ले। अब आप तीन छोटे-छोटे इस तरह के बाउल ले ले।

bowl

अब इन तीनो बाउल में थोड़ा-थोड़ा पिघला हुआ बटर डालकर इनको ब्रश से ग्रीस कर ले। फिर एक बाउल में बेटर को पौर कर ले। बेटर को ऊपर तक ना फिल करे। आधा बाउल तक बेटर को पौर कर ले। इसमें थोड़े से चॉकलेट चंक्स डाल ले।

उसके बाद चॉकलेट चंक्स के ऊपर थोड़ा बेटर और डालकर चंक्स को कवर कर ले। इसी तरह से दोनों बाउल में भी बेटर को पौर कर ले। अब इनको सजाने के लिए बेटर के ऊपर थोड़े-थोड़े चॉकलेट चंक्स डालकर ऊँगली से हल्का-हल्का सा प्रेस कर दे। जिससे चॉकलेट चंक्स बेटर में सेट हो जाएँ।

फिर इनके ऊपर छोटे चंक्स में कटे हुए काजू भी डालकर टेप कर ले। अब इनको बेक करने के लिए एक पैन को मीडियम आंच पर रखकर इसमें एक स्टैंड रख ले और पैन को कवर करके 5 से 7 मिनट प्रीहीट होने दे।

तय समय बाद एक बेकिंग ट्रे के ऊपर तीनो बाउल को सेट कर ले और फिर प्रीहीट पैन में स्टैंड के ऊपर बेकिंग ट्रे को रख दे और पैन को कवर कर दे। फिर बेटर को मीडियम आंच पर ही 20 से 30 मिनट बेक होने दे।

20 से 25 मिनट बाद आप ब्राउनी को चेक ज़रूर कर ले। अगर आपकी ब्राउनी इतने समय में रेडी हैं, तो इनको पैन से बाहर निकाल ले। अगर नही हुई हैं तो इनको 30 मिनट तक ही बेक होने दे।

फिर इनको पैन से निकालकर ठंडा होने के लिए रख ले और इनको एन्जॉय करे।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yumm

Oats Chocolate Brownie Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time30 mins
Course: Baking
Cuisine: Indian
Keyword: Banana cake, Chocolate Cake, easy brownie recipe for kids, eggless brownie recipe
Servings: 3 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment

Recipe Rating