नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?

normal delivery ke liye kya kare हर महिला की यही इच्छा होती है कि उसको सुंदर व तंदुरुस्त बच्चा हो वह भी नॉर्मल डिलीवरी से लेकिन दोस्तों एक माँ ही बच्चे के जन्म का दर्द समझ सकती है। कि बच्चे को पैदा करने के लिए उसको कितने ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है।

आज के समय में नार्मल डिलीवरी होना एक लक में समान होता है। जिससे हर महिला नॉर्मल डिलीवरी करने के बारे में जानना चाहती है दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगी जिससे आपको अपने लेबर के समय दर्द कम होगा और आपकी नार्मल डिलीवरी हो जाएगी।


टिप्स 1

docter paramarsh

प्रेगनेंसी के पुरे 9 महीने के दौरान आप एक अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें और अपना रेगुलर चेकअप अवश्य करवाएं। डॉक्टर ना केवल आपका मनोबल बढ़ाते हैं बल्कि आपकी डिलीवरी संबंधित जितने भी शक आपके दिल में होते हैं वह उन सबको दूर कर देते हैं।

ऐसी डॉक्टर से संपर्क करें जो नॉर्मल डिलीवरी को ज्यादा प्राथमिकता देते हो ना किसी की सिजेरियन को अगर आपको यह लगता है कि डॉक्टर आपकी मदद अच्छे तरीके से नहीं कर रहे हैं तो फिर आप जल्दी ही कोई दूसरा डॉक्टर चुन लें एक अच्छा डॉक्टर हमेशा आपकी बात को अच्छे से सुनता है और आपकी सारी परेशानियों का हल निकालता है साथ ही नियमानुसार आपके सभी टेस्ट और रिपोर्ट को ध्यान से देखता है।

डिलीवरी से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी बात है या फिर डर है तो उसे आप अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं किसी भी बात को मन में दबाने से गुस्सा बढ़ता है। जिससे स्ट्रेस होता है इधर उधर की बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें।

इस दौरान आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों और पड़ोसियों से भी सलाह ले सकते हैं दूसरी बात प्रेग्नेंसी के समय जितना भी हो सके उतना पानी पिए गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए पानी सिर्फ आप को हाइड्रेट ही नहीं रखता बल्कि नॉर्मल डिलीवरी होने में आपकी काफी मदद भी कर सकता है।

टिप्स 2

drinking water in pragnency

 

रोजाना 8 से 10 गिलास पानी-पीना चाहिए पानी-पीना काफी सेहतमंद होता है और शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है।

टिप्स 3 yoga tips for normal delivery in hindi

yoga in pregnancy

नियमित रूप से व्यायाम करें गर्भावस्था में महिलाओं को आराम करने के लिए कहा जाता है। लेकिन आराम के साथ यह भी बहुत जरूरी है कि आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या कर रहे हैं। आराम करना बुरा नहीं है लेकिन ज्यादा आराम करना भी प्रेगनेंसी में ठीक नहीं है। गर्भावस्था के दौरान छोटे-मोटे व्यायाम करना और घर का छोटा मोटा काम करना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

प्रेगनेंसी में मांसपेशियों का स्वस्थ होना व मजबूत रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि इससे प्रसव के दौरान पीड़ा से लड़ने में काफी मदद मिलती है। छोटे-मोटे व्यायाम से पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही जांघ की मांसपेशियों को ताकत मिलती है जिससे कि लेबर पेन कम होता है। सेहतमंद और नॉर्मल डिलीवरी के लिए एक्सरसाइज और योगा करने से दर्द कम होता है। इस से मन शांत और मानसिकता मुक्त होता है और मन चिंता मुक्त होता है।

आप भी गलत तरीके से कोई व्यायाम कर रही हैं तो यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है नॉर्मल डिलीवरी में बाधक भी हो सकता है। इसीलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि व्यायाम करते समय ज्यादा अधिक भारी चीजों को ना उठाएं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही व्यायाम करें।

टिप्स 4

ser sapata in pregnancy

प्रेगनेंसी में रोजाना, नॉर्मल डिलीवरी के लिए दिन में कुछ समय सैर-सपाटे के लिए निकले इससे आप को रिलैक्स महसूस होगा और ताजी हवा आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए सुकून का काम करेंगी आप चाहे सुबह या शाम अपने घर के आस-पास किसी भी नजदीकी पार्क में जा सकती हैं।

टिप्स 5

tention free in pregnancy

तनाव और डिप्रेशन से बचें तनाव लेना और डिप्रेशन में जाना किसी भी अच्छे काम में रुकावट बन सकता है। यही बात आपकी गर्भावस्था में भी लागू होती है तनाव प्रेगनेंसी में सही नहीं होता इसका सबसे ज्यादा असर आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। यह एक ऐसा दौर होता है जब आपको शांत और संतुलित रहने की जरूरत होती है। इसके लिए Tv पर अच्छा प्रोग्राम देखें या फिर कोई अच्छी बुक पढ़ें अच्छे माता-पिता बनने और बच्चे की देखभाल से जुड़ी कोई भी बुक को चुन सकते है।

इसके अलावा आप नकारात्मक चीजों से दूर रहें ऐसी जगह और ऐसी बातों से दूर रहे हैं जिनसे आपको चिंता या फिर तनाव बढ़ सकता है।

6 टिप्स normal delivery ke liye kya khana chahiye

fruit and vegetables in pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान खान-पान का ख्याल रखे खान-पान भी आपकी नार्मल डिलीवरी में योगदान देता है ऐसी अवस्था में सही समय पर सही आहार खाएं प्रेग्नेंसी के समय आयरन और कैल्शियम की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए हरी सब्जियों का सेवन करें अपने आहार में जूस, अंडा और फल आदि को शामिल करें इससे आपको और आपके पेट में पल रहे शिशु को प्रोटीन और आयरन मिलते हैं।

हरी सब्जियां खाएं ज्यादा चर्बीयुक्त व्यंजन खाने से मोटापा बढ़ सकता है। सामान्य प्रसव में बाधा डालता है डॉक्टर की सलाह से डाइट चार्ट भी ले सकती हैं। इसके साथ ही जितना हो सके उतना पानी पिएं जितना ज्यादा आप पानी पिएंगे उतना आपके पैरों व हाथों में सूजन कम होंगी।

टिप्स 7

meditation in pregnancy

ध्यान और सांस लेने वाले व्यायाम करें प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी हो इसके लिए आप सांस लेने वाले व्यायाम कर सकते हैं इसका फायदा यह होता है कि उचित ऑक्सीजन बेबी को मिलती रहती है। जिससे बच्चे का सही तरह से विकास होता है इसीलिए नियमित रूप से ध्यान और सांस लेने वाले व्यायाम करें।

टिप्स 8

sleeping in pregnancy

पर्याप्त नींद लेना अच्छे से पूरी नींद लें अच्छी और पर्याप्त नींद लेना नॉर्मल डिलीवरी में इस तरीके की समस्याओं को दूर कर सकते हैं अच्छी नींद और आराम करने से बच्चे का अच्छे से विकास होता है। रात के समय ज्यादा देर तक TV ना देखें और समय पर सोए प्रेग्नेंसी के समय सात से आठ घंटे महिलाओं को सोना चाहिए।

टिप्स 9

good book reading in pregnancy

सकारात्मक विषय की किताबे पढ़े माना जाता है कि गर्भ में भी बच्चे को बहुत कुछ याद रहता है अच्छी सकारात्मक विषय से जुड़ी किताबें और कहानियां पढ़ने से बच्चों के दिमाग का विकास भी अच्छे से होता है। कभी भी डरावनी कहानियां या नकारात्मक सोच वाली किताबें बिल्कुल ना पढ़े इससे बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। बच्चे की देखभाल से जुड़ी किताबें ही पढ़े इससे गर्भावस्था के समय और बाद में आपको काफी मदद मिलेगी और आपका मन खुश रहेगा दोस्तों यह है कुछ टिप्स नॉर्मल डिलीवरी के लिए।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके बताएं और आपके मन में कोई सुझाव हैं तो कमेंट करके सभी को बताएं ताकि आने वाली परेशानी से बाखबर रह सकें

शेयर करें:

1 thought on “नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?”

Leave a Comment