पैन में बनाएं कुरकुरी बेसन की नानखताई Besan Nankhatai Recipe

ज़्यादातर नानखताई को हम ओवन में ही बनाते हैं (nankhatai recipe) और ये बहुत ही अच्छी नानखताई बनती है। परन्तु इस नानखताई को गैस पर किसी भारी (sweet recipes) तले के बर्तन या फिर कुकर में भी बना सकते हैं। बिना ओवन के भी यह नानखताई उतनी ही ज़्यादा अच्छी बनती है। जितनी कि ओवन में तो फिर आज हम बिना ओवन के (nankhatai recipe in hindi) पैन में बनाते है बेसन की नानखताई।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for nankhatai recipe

  • बेसन = एक कप
  • देसी घी या घी = आधा कप
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • छोटी इलाइची = चार से पांच अदद
  • पिस्ते = पांच अदद
  • बेकिंग पाउडर = आधा छोटा चम्मच

विधि – how to make besan nankhatai without oven

सबसे पहले छोटी इलाइची को छील कर कूट कर पाउडर बना लें फिर पिस्ते को बारीक-बारीक काट लें घी को पिघला लें।

अब बेसन और चीनी को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें बेकिंग पाउडर और छोटी इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। पिघला हुआ घी दो से तीन चम्मच कटोरी में बचाते हुए बाकि का सारा बेसन में डालकर मिक्स करते हुए हाथ से अच्छी तरह मिलाते हुए नरम आटा गूंध कर तैयार कर लें।

अब भारी और चपटे तले का बर्तन गैस पर रखे और फिर इसमें 300 से  400 ग्राम नमक डाल कर तले में एक एकसार फेला लें। फिर  बीच में एक जाली वाला स्टेन्ड रख दें। अब इसके ऊपर नानखताई की प्लेट रखे और धीमी आंच पर बर्तन को ढककर गर्म होने दें  इतने ये बर्तन गर्म होता है तब तक आप नानखताई बनाकर तैयार कर लें।

एक प्लेट में घी डालकर चिकना कर लें अब डो से थोड़ा सा डो तोड़कर कर दोनों हाथों से गोल करें अब इस गोले को एक हथेली पर रखकर दूसरी हथेली से हल्का सा दबा कर चपटा कर लें और ट्रे में रखते जाएं इसी तरह से सारी की सारी (nankhatai) नानखताई बना कर ट्रे में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लगा लें।

अब इस ट्रे या प्लेट को गैस पर जो बर्तन गरम हो चुका उसमें जाली वाले स्टेन्ड के ऊपर रख दें अब बर्तन को ऊपर से अच्छी तरह से ढक दें।

स्लो आंच पर नानखताई को पंद्रह मिनट तक बेक होने दें फिर पंद्रह मिनट बाद नानखताई को चैक करें अगर नानखताई अच्छी तरह से फूल गई है और नीचे की और से हल्की सी ब्राउन हो गई है तो समझ जाए कि ये बेक हो गई है।

अगर यह नीचे की तरफ से ब्राउन नहीं हुई है तो इसे और चार से पांच मिनट के लिए धीमी आंच पर बेक होने दें। अब फिर से नानखताई को चैक करें नानखताई बेक होकर अच्छे से तैयार हो गई है नानखताई को बेक होने में पंद्रह से बीस मिनट लग जाते हैं।

जब नानखताई थोड़ी सी ठंडी हो जाएं तो प्लेट से निकाल कर किसी बाउल या फिर दूसरी प्लेट में रख लें। बहुत ही यम्मी-यम्मी नानखताई बनकर खानें के लिए एकदम तैयार है। जब नानखताई पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो इसे किसी एअर टाइट डिब्बे में भर कर रख लें और दो महीने तक रख कर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment