गर्मियों में अगर आप भी हैं पसीने की दुर्गन्ध से परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों का मौसम अपने साथ तरह-तरह की परेशानियों को लेकर आता है अब पसीने की समस्या को ही ले लें। ज़रा सा काम क्या कर लो पूरा शरीर पसीने से नहा जाता है। कुछ लोगों को तो पूरे शरीर के साथ-साथ हथेलियों पर भी पसीना आने लग जाता है। कई बार तो पसीने से बहुत ज्यादा दुर्गन्ध भी आने लगती है जिसकी वजह से हमारा इम्प्रैशन खराब हो जाता है।

आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे शेयर कर रही हूँ जो इस परेशानी से निजात पाने में आपकी बहुत-बहुत मदद करेंगे।

पहले जान लेते हैं आखिर क्यों आती है पसीने से बदबू

वैसे तो शरीर से निकलने वाले पसीने में कोई भी बदबू नहीं होती हैं लेकिन जब हमारे शरीर के बैक्टीरिया उसमें मिल जाते हैं तो फिर पसीने से बदबू आने लगती है और इसके अलावा शरीर में पानी की कमी हो जाने से भी पसीने से बदबू आती है।

शहद और एप्पल सिरका है कारगर

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी पसीने की इस समस्या को कम किया जा सकता है यह शरीर का एसिड एल्कली बैलेंस ठीक करता है और शहद मेटाबॉलिज़्म को बेहतर बनाता है।

एलोवेरा जेल में टी-ट्री आयल मिलाकर लगाएं

एलोवेरा और टी-ट्री आयल पसीने से बहुत हद तक आपको राहत दे सकते हैं इसके लिए ऐलोविरा जैल में कुछ बूंद टी-ट्री ऑयल की मिलाकर शरीर पर लगाएं ऐलोविरा स्किन को प्रोटेक्ट करने का काम करता है, वहीं पर टी-ट्री ऑयल एंटीसेप्टिक होता है इस जैल को आप गर्मी के पूरे मौसम में आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

नहाने से पहले शरीर पर लगाइये यह पेस्ट

थोड़े से पानी में एक चुटकी खाने का बेकिंग सोडा घोल लें और 5 से 6 बूंदे लैंवेंडर ऑयल की मिलाकर इसका पेस्ट बनाइए इस पेस्ट को नहाने से पहले हथेलियों के साथ-साथ उन जगहों पर भी लगाएं जहां पर आपको पसीना ज्यादा आता है। इसे 20 मिनट तक लगाएं रखे और फिर नहा लें यह नुस्खा पसीने को रोकने में दिन भर आपकी मदद करेगा।

पानी ज्यादा पिएं

गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना तो ज़रुरी है ही और साथ ही साथ यह पसीने से आने वाली बदबू को भी ख़त्म कर देता है इसलिए पुरे दिन में 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।

गुलाब जल भी देता है पसीने से छुटकारा

नहाने के बाद पूरे शरीर में गुलाब जल लगाने से भी पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

डिओड्रेंट भी देखकर चुनें

मार्केट में इतनी तरह के डिओड्रेंट मौजूद होते हैं कि समझ ही नहीं आता हम कौन सा चुनें कुछ में तो केवल खुशबू ही होती है तो कुछ ऐसे होते हैं जो की बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं और साथ ही साथ कुछ ऐसे भी होते हैं जो की पसीने की ग्रंथियों को ही बंद कर देते हैं वैसे रोल-ऑन की जगह स्प्रे करने वाले डिओड्रैंट ज्यादा बेहतर माने जाते हैं। इसलिए डिओड्रेंट का चुनाव भी सोच समझकर ही करें।

खाने-पीने का भी रखें ख्याल

ज्यादा मसालेदार खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है और ये पसीना आने की वजह भी बनता है इसीलिए मसालेदार खाना खाने से बचें और इसके अलावा चाय, कॉफ़ी का सेवन भी कम कर दें।

शेयर करें:

Leave a Comment