अगर चाहती है स्लिम व खूबसूरत फिगर तो रोज पिएं ये एक प्याला सूप

एक प्याले में भरा हुआ सूप स्वास्थ के लिए बहुत ही सर्वोत्तम है। मूंग की दाल व पालक का सूप एक बहुत ही हेल्दी व्यंजन है इसमें प्रोटीन विटामिन ए और आयरन काफी मात्रा में होता है (indian soup recipes) जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

और इसके साथ ही लो फैट दूध का इस्तेमाल इस रेसीपी में उर्जा की मात्रा को कम करने के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा को बनाए रखने में भी काफी सहायता (palak soup) करता है।

आजकल बहुत सारी लड़कियां खूबसूरत फिगर पाने के लिए जी व जान से कड़ी महनत करती रहती हैं। ऐसे में काफी सारी लड़कियों ने तो खाना पीना ही छोड़ दिया है। लेकिन ऐसा कुछ भी करने से हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आप रोज़ाना शाम के खाने में मूंग की दाल और पालक का सूप पियेंगी तो फिर आपका वजन बहुत तेज़ी से कम हो जाएगा।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for moong daal palak ka soup

  • पीली मूंग दाल = चार चम्‍मच दस मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें
  • पालक = आधा कप बारीक कटा हुआ
  • ताजी कुटी हुई काली मिर्च = स्‍वाद अनुसार
  • कार्न फ्लोर = एक चम्‍मच 1/4 कप दूध में भिगोया हुआ
  • नमक = स्‍वाद अनुसार

मूंग दाल और पालक का सूप बनाने की विधि – moong dal palak ka soup

मूंग दाल और पालक का सूप बनाने के लिए सबसे पहले कॉर्नफ्लोर को एक बाऊल में डालकर दूध के साथ अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स कर ले ध्यान रहे इसमें गुठलिया ना पड़े और फिर इसको एक तरफ रख दें।

फिर एक प्रेशर कुकर में भीगी हुई पीली मूंग की दाल को दो कप गर्म पानी में मिलाकर दो सीटी आने तक पका लें। दो सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दें और कुकर का सारा प्रेशर खत्म होने तक ना खोलें।

जब कुकर का सारा प्रेशर खत्म हो जाए तो फिर खोलकर देखे और दाल को मथनी की सहायता से अच्छे से फेंट लें।

फिर इसमें पालक, कॉर्नफ्लोर और दूध का मिश्रण, काली मिर्च का पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें लगातार इसे चलाते हुए पांच मिनट तक पकाएं और गरमागर्म सर्व करें।

सुझाव

अगर आप चाहे तो पालक को दाल के साथ भी डाल सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment