क्या आपको पता है मिष्टी दोई बनाने का परफेक्ट तरीका? Mishti Doi

Mishti Doi Recipe in Hindi मिष्टी दोई यानि मीठा दही परन्तु ये मीठे दही से स्वाद में अलग होता है। ये बंगाली स्वीट डिश  है Bengali Sweet Yogurt जो खाने में बहुत लज़ीज़ होती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Mishti Doi Recipe

  • फुल क्रीम दूध = एक लीटर
  • हरी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • दही = तीन चार टेबल स्पून
  • चीनी = 100 ग्राम

विधि – how to make Mitha Dahi

मिष्टी दोई बनाने के लिए दूध को भगोने में करके गैस पर उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाएँ तो गैस को मीडियम कर दें और दूध को बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं ताकि दूध नीचे तले में ना लगे।

दूध को आधा होने तक पकाएं जब दूध पककर गाढ़ा हो जाएँ याकि की 50% रह जाएँ। तो गैस को बंद कर दें दूध में आधी चीनी और इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिला लें।

बाकि की आधी चीनी को कैरेमलाइज करके दूध में मिलायेंगे। चीनी को कैरेमलाइज करने के लिए भारी तले का बर्तन लें गैस को ओन कर दें चीनी को लगातार चलाते रहे चीनी मेल्ट होने लगेगी। जब चीनी पूरी मेल्ट हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें चीनी कैरेमलाइज हो गई है अब इस चीनी को दूध में डालकर अच्छे मिक्स कर लें।

चीनी को दूध में चलाते हुए अच्छे से घोल दें अब इसको जमाने के लिए मिट्टी का कुल्लड़ लें मिट्टी के कुल्लड़ में ये खुशबूदार बनकर तैयार होती है। जब दूध इतना गर्म रह जाएँ जिसको आसानी से टच कर सके तो फिर दूध को मिट्टी के कुल्लड़ में डाल दें।

अब कुल्लड़ में दो-दो चम्मच दही डालकर चलाते हुए मिलाएं। इन को ढककर गर्म जगह पर रख दें अभी ठण्ड है तो किसी अलमारी या गर्म जगह पर रखे मिष्टी दोई 10 से 12 घंटे में जमकर तैयार हो जाएगी।

तय समय बाद निकालकर देखे बहुत यम्मी मिष्टी दोई बनकर तैयार है। इसका स्वाद काफी यम्मी होता है मिट्टी की भीनी-भीनी खुशबू इसके स्वाद को और बढ़ा देती है। सर्दी में इसको जमने में थोड़ा समय ज्यादा लगता है इसलिए ध्यान रहे मिष्टी दोई जमाने के लिए गर्म जगह पर ही इसको रखे।

Mishti Doi Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment