कुछ नया करें बनाएं, स्वादिष्ट मिल्क पाउडर की बर्फी

छेना, मावा, दूध, और बेसन से मिठाइयां तो कोई भी बना लेता है अगर आपको कुछ अलग या कुछ नया करना हैं तो फिर इस बार बनाएं मिल्क पाउडर की बर्फी यहां मिलेगी आपको मिल्क पावडर की बर्फी बनाने की फुल रेसिपी

आवश्यक सामग्री

  • मिल्क पाउडर = चार कप
  • दूध = दो कप
  • पिसी हुई चीनी = एक कप
  • ड्राईफ्रूट्स = आधा कप, कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा चम्मच
  • घी = एक बड़ा चम्मच

विधि

मिल्क पावडर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक भारी तले की कढ़ाई में घी डाल कर स्लो गैस पर गर्म होने के लिए रख दें जब घी गर्म हो जाए तो फिर इसमें दूध डाल दें।

और दूध के हल्का गर्म होने पर इसमें मिल्क पाउडर डालें (इस बात का खास ख्याल रखें कि दूध ज्यादा गर्म नही होना चाहिए) अब दूध और पाउडर को चम्मच से बराबर चलते हुए पकाएं जब तक कि ये गाढ़ा न हो जाए।

गाढ़ा होने पर इसमें चीनी और ड्राई फ्रूट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें अब एक प्लेट को घी लगाकर चिकना कर लें। और फिर इसमें बर्फी के मिश्रण को प्लेट में फैलाकर ठंडा होने के लिए रख दें।

अगर आप चाहें तो मिश्रण में पहले ही ड्राई फ्रूट डाल दें (जैसे की हमने डालें है) या फिर बाद में मिश्रण को प्लेट में निकाल ने के बाद ऊपर से डाल कर हल्के हाथ से दबा दें। जब ये मिश्रण थोडा सा ठंडा हो जाएं तो फिर इसे चाकू की सहायता से चौकोर टुकड़ो में या फिर अपनी पसंद के आकर में काट लें अब आपकी स्वादिष्ट मिल्क पाउडर की बर्फी बनकर तैयार है।

सुझाव

अगर आपको ये लगता है कि आपका मिश्रण ज्यादा गाढ़ा नहीं है तो फिर आप ज़रूरत के हिसाब से और मिल्क पाउडर भी मिला सकते हैं।

मिल्क पाउडर के इस मिश्रण को स्लो गैस पर ही भूनें तेज़ आचं पर ये जल जायेगा।

शेयर करें:

Leave a Comment