खरबूजे के बीज से बनायें स्वादिष्ट व हेल्थी ड्रिंक

Melon seed juice recipe दोस्तों जैसे कि गर्मियों की शुरुआत हो गई है और इस मौसम में मार्केट में खरबूजे की जैसे बाहर आ जाती है। खरबूजा तो आप सभी लोगों ने खाए होंगे और खाते भी हैं।

लेकिन उसका जो बीच का पाठ होता है जिसमे बीज होते हैं। उसे हम ज्यादातर फेक देते हैं लेकिन दोस्तों आज मैं आपको उन्हीं बेकार बीजो से एक बहुत ही अच्छी रेसिपी बनाना बताऊंगी। जिसे आपने ना ही पहले कभी देखा होगा और ना ही कभी बनाया होगा।

यह आपके लिए एकदम नई व यूनिक रेसिपी है। सबसे अच्छी बात इसमें ज़्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होती यह बहुत ही टेस्टी बनता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Melon seed juice recipe

  • खरबूजे = दो मीडियम साइज के
  • चीनी = एक टेबल स्पून
  • निम्बू = आधा
  • काला नमक = एक छोटा चौथाई चम्मच
  • ठंडा पानी = एक गिलास
  • आइस क्यूब = कुछ टुकड़े

विधि – how to make Melon seed juice

मैं यहाँ खरबूजे को बीच में से काट कर दो हिस्से कर रही हूँ। आप भी दोनों खरबूजे को इसी तरह से काट लें, ज्यादातर सभी लोग इसके बीच वाले हिस्से को फेंक देते हैं। लेकिन आज हम इससे बहुत ही हेल्दी व स्वादिष्ट ड्रिंक बनाएंगे।

जिससे आपको बहुत ज़्यादा एनर्जी मिलेगी आप इन बीजों को चम्मच से एक बड़े बाउल में निकाल लें। यह बहुत ही आसानी से निकल जाते हैं।

अब इसमें एक टेबल स्पून चीनी, चीनी आप खरबूज़ा कैसा मीठा है उस हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

आधा नींबू का रस डालेंगे और साथ ही एक चौथाई छोटा चम्मच काला नमक डाल दे काला नमक से इसमें बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है।

अब इसमें एक गिलास ठंडा पानी डाल कर ब्लेंड कर ले। मैंने यहां हैंड ब्लेंडर का इस्तेमाल किया है आप चाहें तो इसे मिक्सी में पीस कर भी बना सकते हैं।

इसे में यहां एक से दो मिनट तक ब्लेंड कर रही हूँ। ताकि इसमें जो फ्लेवर हमने डालें है वे सभी एक दूसरे के साथ मिलकर अच्छे से मिक्स हो जाए।

आप इसमें काले नमक की बजाए सादें नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे अच्छे से ब्लाइंड करके छलनी से छान लें। ताकि इसमें अगर कुछ मोटा रह गया हो तो वह छन जाएं।

Melon seedअब हमारा जूस बनकर रेडी है अब इसे सर्विंग गिलास में निकाल लें। और ऊपर से आइस क्यूब डालें और इसे निम्बू से गार्निश करके सर्व करें।

Melon seed juice recipeतो दोस्तों जिसे हम खराब समझकर फेक देते है। उससे भी हम बहुत ही स्वादिष्ट व हेल्दी ड्रिंक बना सकते है। तो दोस्तों आज से आप मेलन के सीड्स को फेकने की बजाएं इससे ये हेल्दी ड्रिंक बनाकर पिएं।

शेयर करें: