मेहंदी के रंग को डार्क व सुन्दर बनाने के परफेक्ट उपाय

शादी का सीजन जोरों पर चल रहा हो और ऐसे में मेहंदी की बात न हों भला ऐसा हो सकता शादियों का सीजन आते ही लड़कियों और औरतों के हाथों पर मेहंदी देखे जाने लगती है क्योकि महिलाओं को मेहंदी लगवाने का बहुत शौक होता हैं और साथ ही साथ हर महिला यही चाहती है कि उसके हाथ पर सबसे अच्छी महंदी ही लगे एक बात आपको बता दें कि मेहंदी का डिजाइन चाहें कितना भी अच्छा क्यों न हो लेकिन अगर  वह गहरे रंग की न रचे तो बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है।

मेहंदी के रंग को और ज्यादा गहरा करने के लिए अक्सर ही महिलाएं कई तरह के उपाएँ करती रहती है और इसी कारण से आज हम आपके लिए मेहंदी के रंग को और ज्यादा गहरा करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे व सुझाव लेकर आये है जिसको अपनाकर आप अपने हाथों की मेहंदी के रंग को और ज्यादा गहरा कर सकती है।

1. टोनर से साफ करें

clean hand with toner

मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे  से टोनर से साफ कर लें क्योकि इससे आपके हाथों पर मौजूद तेल बहुत ही आसानी से निकल जाएगा और ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग अच्छे से चढ़ेगा।

2. लौंग का धुंआ

long ka dhuan

मेहंदी के रंग को और ज्यादा गहरा व डार्क करने के लिए आपको एक फ्राई पैन में 7 से 8 लौंग को रखे और इस बात का ध्यान रहें कि पैन में सिर्फ लौंग ही हो उसमें पानी या फिर तेल न डालें गैस को ऑन करने के बाद में आप लौंग के धुएं को अपने हाथों पर लगाएं ऐसा करते समय सावधानी बरते लौंग का धुंआ अपने हाथों पर लगा लेने के बाद में ही मेहंदी को लगवाएं इससे भी आपकी मेहंदी का रंग गहरा और अच्छा होगा।

3. लंबे समय तक लगाएं रखें

lambe time tak lagaye mehni

मेहंदी को लगाने के बाद आपको उसे अपने हाथों पर ज्यादा देर तक लगाए रखना होगा क्योकि मेहंदी जितनी ज्यादा देर तक आपके हाथों पर लगी रहेगी उसका रंग उतना ही गहरा और अच्छा होगा अगर आपकी मेहंदी सूखने लगे तो फिर ऐसी स्थिति में चीनी के पानी को किसी कॉटन (रुई) की सहायता से हल्के-हल्के हाथों से मेहंदी पर लगा दें।

4. बाम, विक्स या ऑयोडेक्स

baam ya vicks lagaye

अगर आपकी मेहंदी का रंग हल्का हो रहा हो तो फिर ऐसे में आप कोई सा भी बाम,  ऑयोडेक्स या फिर विक्स को अपने हाथों पर लगा लें इन सभी बामों से हाथों की हथेलियों पर गर्माहट आती है जिसकी वगाह से मेहंदी का कलर दोबारा से गहरा होने लगता है।

शेयर करें:

Leave a Comment