घर पर ही बनाएं इतनी स्वादिष्ट बिना ओवन, कुकर के मैंगो पेस्ट्री Mango Pastry Recipe

आज मैं आपके साथ मैंगो पेस्ट्री बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। जिसको हम बिना ग्लेज़ के बनाएंगे। मैंगो पेस्ट्री अलग टेस्ट की बहुत ही बेहतरीन पेस्ट्री हैं। जो स्पोंजी बनती हैं और सभी के मन को लुभा लेने वाली पेस्ट्री हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Mango Pastry  

  • मैंगो पल्प = ½ कप
  • कंडेंस्ड मिल्क = ¼ कप
  • पाउडर शुगर = ½ कप
  • मैदा = 1 कप
  • बटर मिल्क = ½ कप
  • मैंगो एसेंस = 1 टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = ½ टीस्पून
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून
  • रिफाइंड ऑइल = ½ कप
  • शुगर सिरप = जरूरत अनुसार
  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = 1 कप

गनाश बनाने के लिए

  • गर्म व्हिपिंग क्रीम = ¼ कप
  • वाइट चॉकलेट = ½ कप बारीक चोप की हुई
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = ¼ टीस्पून

सजाने के लिए

  • मैंगो स्लाइस = जरूरत अनुसार

विधि – How to make mango pastry

मैंगो पेस्ट्री बनाने के लिए सबसे पहले केक मोल्ड को ग्रीस कर ले। जिसके लिए एक 6 इंच का स्क्वायर शेप का केक मोल्ड लेकर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले और अब इस मोल्ड में बटर पेपर रख ले।

उसके बाद एक भारी तली की कढ़ाई लेकर इसमें एक स्टैंड रख ले और फिर कढ़ाई को ढककर 10 मिनट मीडियम फ्लेम पर प्रीहीट होने दे और उसके बाद केक के लिए बेटर बना ले।

एक बाउल ले और इसके अन्दर कंडेंस्ड मिल्क और रिफाइंड ऑइल डालकर दोनों को अच्छी तरह से हैण्ड विस्कर से मिक्स कर ले। उसके बाद बाउल के ऊपर एक बारीक वाली छन्नी रख ले और अब छन्नी में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और पाउडर शुगर डालकर छाने।

फिर छन्नी को हटा ले और अब इन सब चीज़ों को हैण्ड विस्कर से एक ही डायरेक्शन में मिक्स कर ले और अब बेटर को स्मूद बनाने के लिए इसमें बटर मिल्क को डालकर इसको भी अच्छी तरह से मिक्स कर ले और बेटर में कोई लम्स ना रहे इतने अच्छे से बेटर को मिक्स करना हैं। (बटर मिल्क बनाने के लिए दूध में एक टीस्पून विनेगर डालकर मिक्स करके रख ले। 10 से 15 मिनट बाद जब आप दूध को देखेगे, तो ये कर्डल हो जायेंगा। इस तरह से बटर मिल्क तैयार हैं।)

अब बेटर में मैंगो एसेंस और मैंगो प्यूरी डालकर अच्छी तरह से स्पेचुला से मिक्स कर ले। अब बटर पेपर लगे हुए मोल्ड में बेटर को डालकर टेप कर ले और फिर प्रीहीट कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर मोल्ड को रखकर फ्लेम को धीमा कर ले।

धीमी आंच पर केक को अब 40 से 45 मिनट बेक होने दे। 38 से 40 मिनट बाद केक को बीच में चेक करे केक में एक टूथपिक डालकर देखे। अगर टूथपिक डालने पर टूथपिक क्लीन निकल रही हैं। तब केक बेक हो गया हैं और अगर टूथपिक पर बेटर चिपक रहा हैं। तब केक बेक नही हुआ हैं तब इसको थोड़ा टाइम और बेक कर ले।

केक के बेक हो जाने के बाद गैस को बंद करके मोल्ड को कढ़ाई से सावधानी के साथ बाहर निकालकर रख ले और अब केक को ठंडा होने दे। उसके बाद व्हिपिंग क्रीम को व्हिप करके रख ले।

एक बाउल में ठंडी व्हिपिंग क्रीम डाले और अब क्रीम को इलेक्ट्रॉनिक बीटर से तब तक बीट कर ले। जब तक क्रीम पहले की क्वांटिटी की डबल और फूली-फूली नही हो जाती हैं। अगर हमे समझ नही आता हैं, की हमे कैसे पता लगे की क्रीम बीट हुई हैं या नही। तो इसके लिए ये करे जब क्रीम को बीट करने पर ये फूली-फूली लगे तब बाउल को उल्टा करके देखे। अगर क्रीम बाउल से गिरती नही हैं। तब क्रीम व्हिप हो गयी हैं और अगर क्रीम गिरती हैं तब क्रीम को और बीट करे।

क्रीम को बीट करने के बाद क्रीम को फ्रिज में रख दे। जब तक ये इस्तेमाल में नही आती हैं। तब तक के लिए फ्रिज में रख दे। फिर जब केक ठंडा हो जाएँ, तब आप केक को मोल्ड से निकाल ले।

जिसके लिए मोल्ड के किनारों में नाइफ डालकर घुमा ले। उसके बाद मोल्ड को बोर्ड पर उल्टा करके हाथ से टेप कर ले। इस तरह से आपका केक मोल्ड से निकल जायेंगा। फिर बटर पेपर को हटा ले और केक को सीधा कर ले।

अब सबसे पहले केक की सबसे ऊपर की एक पतली सी लेयर को नाइफ से काटकर हटा ले। ऐसा करने से केक एकदम फ्लेट और इकसार हो जायेंगा। क्यूंकि जब केक बेक होता हैं, तो ये टॉप से अनइवन हो जाता हैं। इसलिए इसकी ऊपर की लेयर को हटा ले। जिससे केक इवन हो जायेंगा।

फिर केक को इसी शेप में जिस स्क्वायर शेप में केक हैं। उसी तरह से तीन लेयर में काट ले और फ्रिज से व्हिप की हुई क्रीम को भी निकाल ले। अब केक की एक लेयर को बोर्ड पर रखे। फिर इस लेयर को शुगर सिरप से मोईस कर ले। ब्रश से शुगर सिरप को केक की लेयर पर लगायें। इस तरह से आसानी से शुगर सिरप केक की लेयर को मोईस कर देगा।

केक की लेयर पर शुगर सिरप लगाने के बाद फिर व्हिप की हुई क्रीम को डालकर नाइफ की बेक साइड से स्प्रेड कर ले और अब इसके ऊपर दूसरी केक की लेयर को रखकर इसी तरह से शुगर सिरप से मोईस कर ले। फिर इसपर भी क्रीम को स्प्रेड कर ले।

फिर तीसरी केक की लेयर को भी इसी तरह से रखकर शुगर सिरप से मोईस करने के बाद अब क्रीम को केक की टॉप पर लगाने के बाद साइड पर भी लगा ले। जिससे केक सब तरफ से क्रीम से कवर हो जाएँ। केक को सब तरफ से अच्छे से इकसार कर ले। 

अब गनाश बना ले एक बाउल में बारीक चोप की हुई वाइट चॉकलेट डालकर इसमें गर्म व्हिपिंग क्रीम डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे चॉकलेट मेल्ट हो जाएँ, चॉकलेट के मेल्ट होने के बाद इसमें ऑरेंज फ़ूड कलर डालकर मिक्स कर ले। आपका गनाश बनकर तैयार हैं। फिर इस गनाश को केक के ऊपर पौर कर ले और अब केक को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दे। जिससे गनाश सेट हो जाएँ।

एक घंटे के बाद केक को फ्रिज से बाहर निकाल ले और अब नाइफ से केक को पेस्ट्री की शेप में काट ले और बची हुई व्हिपिंग क्रीम को पाइपिंग बेग में नोज़ल लगाकर इसमें क्रीम को भरकर पेस्ट्री के ऊपर डिजाईन बने ले और फिर क्रीम के ऊपर एक-एक मैंगो की स्लाइस को रख ले। इस तरह से आपकी मैंगो पेस्ट्री बनकर तैयार हैं।       

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

Mango Pastry Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time45 mins
Total Time55 mins
Course: Baking
Cuisine: Indian
Keyword: Biscuit Cake, Bread Cake Pastry, Cooker Cake, oreo biscuit pastry, Pastry Recipe, Pastry without Oven
Servings: 6 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes