सिर्फ तीन चीज़ों से बनाएं एगलेस डिलीशियस मैंगो मूस Mango Mousse Recipe

आज मैं आपको मैंगो मूस बनाना बताउंगी। जिसको आप इस सरल तरीके से बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं। इस आसान रेसिपी को फोलो करके आप इसको झटपट से बना लेगे। तो फिर देर किस बात कि आज ही इस यम्मी डिज़र्ट को बनाकर इसका मज़ा ले। क्यूंकि मूस बनाना इतना आसान हैं, कि इसको कोई भी बच्चा बना खा सकता हैं। इस रेसिपी की सबसे मज़ेदार बात तो ये हैं कि आप इसको सिर्फ तीन चीज़ों से बनाकर खा सकते हैं। इस रेसिपी में मैंगो की प्यूरी बनाओ और फिर व्हिपिंग क्रीम को व्हिप करके इस क्रीम में प्यूरी को मिक्स कर ले। तो हैं ना मैंगो मूस बनाना कितना आसान।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Mango Mousse

  • आम = 2 बड़े साइज़ के
  • कंडेंस्ड मिल्क = 1/3 कप
  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = 400 ml

सजाने के लिए

  • आम के क्यूब = जरूरत अनुसार

विधि – How to make mango mousse

मैंगो मूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको दोनों आम की प्यूरी बनानी होगी और जिसके लिए पहले एक आम को छीलकर क्यूब में काट ले। उसके बाद इसी तरह से दूसरे आम को भी क्यूब में काट ले।

अब एक मिक्सी जार लेकर इसमें आम के क्यूब डालकर इनको ग्राइंड करते हुए एकदम स्मूद प्यूरी बना ले। प्यूरी में मैंगो के चंक्स नही रहने चाहिए। इसलिए मैंगो क्यूब को अच्छे से ग्राइंड करे।

मैंगो प्यूरी बन जाने के बाद प्यूरी को एक बाउल में निकाल ले और अब क्रीम को व्हिप कर ले। एक बाउल में ठंडी व्हिपिंग क्रीम डालकर इसको इलेक्ट्रॉनिक बीटर से स्टिफ पीक आने तक बीट कर ले। क्रीम आपकी एकदम ठंडी होनी चाहिए। तभी क्रीम अच्छी तरह से और आसानी के साथ बीट होगी। क्रीम को कंटिन्यू नहीं बीट करना हैं। बीटर को रोक-रोककर बीट करना हैं। जब क्रीम पहले से फूली-फूली हो जाएँ और क्रीम में मीडियम पीक आने लगे। मतलब क्रीम पहले से फूली-फूली लगे। लेकिन ये अभी पूरी तरह से बीट ना हुई हो। तब इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर पहले बीटर या स्पेचुला से मिक्स करे।

उसके बाद अब क्रीम को कंडेंस्ड मिल्क डालकर क्रीम में स्टिफ पीक आने तक बीट कर ले। दोबारा बीट करने में क्रीम पहले से और भी ज़्यादा सॉफ्ट और फूली-फूली हो जाएँगी। इस स्टेज तक ही क्रीम को बीट करना हैं।

अब क्रीम से थोड़ी सी क्रीम को अलग निकालकर रख ले। मूस को सजाने के लिए फिर व्हिप की हुई क्रीम में मैंगो प्यूरी जो आपने बनाई हैं। उस प्यूरी को स्पेचुला से क्रीम के अन्दर थोड़ा-थोड़ा डालकर स्पेचुला से अच्छे तरीके से मिक्स कर ले। एक साथ मैंगो प्यूरी को ना डालकर मिक्स करे। वरना ये अच्छे से क्रीम में मिक्स नही होगी। इसलिए थोड़ी-थोड़ी प्यूरी डालते रहे और मिक्स करते रहे।

मैंगो प्यूरी को मिक्स करने के बाद अब सर्विंग गिलास ले और फिर इन गिलास में मैंगो मूस को फिल कर ले और अब गिलास को फ्रिज में 2 से 3 घंटे के लिए रख दे। जिससे आपका मूस ठंडा हो जाएँ। (आप क्रीम में मैंगो प्यूरी को मिक्स करे तब आप इस स्टेज पर इसमें मैंगो के क्यूब भी डालकर मिक्स कर सकते हैं। इससे जब हम मैंगो मूस को खायेंगे तो मुहं में मैंगो चंक्स आते हुए बहुत ही अच्छे लगेगे।)

तय समय बाद फ्रिज से गिलास को निकालकर अब इनमे व्हिप क्रीम जिसको आपने निकालकर रखा हैं, उस क्रीम को डाले और फिर क्रीम के ऊपर मैंगो चंक्स को रख ले। अब आपका मैंगो मूस सर्व करने के लिए एकदम रेडी हैं। आप इस सिंपल और यम्मी मैंगो मूस को बहुत एन्जॉय करेगे।

Image Source: Spice Bangla

Recipe Source: Spice Bangla

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes