आम का चटपटा छुंदा बनाने का इससे आसान तरीका तो और कोई हो ही नहीं सकता

आम सभी को बहुत ज्यादा पसंद होता हैं और आज हम बनाएंगे कच्चे आम, गुड़ व कुछ मसाले  डाल कर आम का चटपटा व मजेदार छुंदा इसे टिफिन में पूरी, परांठे या फिर रोटी के साथ में पैक कर के भी रखा जा सकता हैं तो फिर फटाफट आप भी बनाएं कच्चे आम का चटपटा छुंदा।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – aam ka chunda recipe

  • कच्चे आम = आधा किलो
  • गुड़ = 250 ग्राम, बारीक़ कटा हुआ
  • चीनी = 250 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • भुना ज़ीरा पाउडर = एक छोटी चम्मच
  • गर्म मसाला = एक छोटा चम्मच
  • नमक- आधा छोटा चम्मच, या स्वादानुसार
  • काला नमक- एक छोटा चम्मच, या स्वादअनुसार

विधि – how to make mango chunda

आम का छुंदा बनाने के लिए सबसे पहले सारे आम को छील लें और फिर आम को छीलने के बाद में एक बाउल में इन्हें कद्दूकस कर लें आम कद्दूकस करने के बाद इनसे दो कप के करीब पल्प निकलेगा।

अब कद्दूकस किए हुए आम को एक फ्राई पैन में डाल दें और साथ ही साथ चीनी और बारीक कटा हुआ गुड़ भी डाल दें और स्लो गैस पर पकने के लिए रख दें आम और गुड़-चीनी को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें।

और फिर इसके बाद आम में हल्दी पाउडर, काला नमक और नमक डाल कर चला दें इस सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

थोड़ी ही देर में इसमें से जूस निकलना शुरू हो जायेगा इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए 5 से 8 मिनट तक पका लें छुंदे में चीनी और गुड़ घुल जाने के बाद गैस को तेज़ कर दें और इसे गाढ़ा होने तक पका लें।

जैसे ही छुंदा गाढ़ा होने लगें तो फिर इसे चैक कर लें चैक करने के लिए थोड़ी सी चाशनी एक कटोरी में गिराइए और फिर अपनी उंगली पर इसे चिपकाएं अगर आपको एक तार बनता हुआ दिखे तो समझो आपका छुंदा तैयार हैं क्योकि छुंदा बनाने के लिए हमे एक तार की चाशनी ही चाहिए एक तार की चाशनी तैयार होते के साथ ही गैस को बंद कर दें।

अब छुंदे में गर्म मसाला पावडर, भुना हुआ ज़ीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर सारे मसालों को अच्छी तरह छुंदे में मिक्स कर लें आपको इस समय छुंदा थोड़ा सा पतला लगेगा परन्तु ठंडा होने के बाद में यह गाढ़ा हो जाएग अब इसे एक बाउल में निकाल लें आम का चटपटा छुंदा बनकर खाने के लिए बिलकुल तैयार है।

मेरे तो देखकर ही मुहं में पानी आ गया इसे ठंडा होने के बाद में किसी कन्टेनर में भरकर रख दें ये एक से दो साल तक भी खराब नहीं होता हैं।

सुझाव

  1. छुंदे में हम चीनी और गुड़ दोनों डाल सकते हैं अगर आप चाहे तो चीनी या सिर्फ गुड़ से भी छुंदा बना सकती हैं।
  2. अगर आप ज्यादा चटपटा छुंदा बनाना चाहते हैं तो फिर इसमें थोड़ी सी लाल मिर्च पावडर डाल दें।
  3. छुंदा को बनाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि जब यह गाढ़ा हो जाएं तो फिर इसे बराबर चलाते हुए ही पकाएं छुंदे को बार-बार चैक करते रहे जैसे ही चाशनी में एक तार आ जाए तो तुरंत गैस को बंद कर दें।
शेयर करें:

Leave a Comment