घर के ही बहुत कम सामान से आसानी से बनने वाली एकदम क्रीमी आइसक्रीम Mango Chocolate Marble Ice Cream Recipe

घर पर बनी इस क्रीमी मलाई जैसी आइसक्रीम के सामने आपकी बाहर की आइसक्रीम को खाने की कभी भी इच्छा नहीं होगी। घर पर ही इस आइसक्रीम का टेक्सचर इतना ज़बरदस्त और सिल्की आएंगा, कि मुहं में जाते ही आप इसके टेस्ट में खो जाओगे। आइसक्रीम बनाने में ना ही कोई आइसक्रीम मशीन की जरूरत हैं, ना इसको पकाने की। इन दोनों के बिना आइसक्रीम बहुत ही मज़ेदार बनेगी।

आवश्यक सामग्री – How to make Mango Chocolate Marble Ice Cream

  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = 1 कप
  • मैंगो प्यूरी = ½ कप
  • कंडेंस्ड मिल्क = 1/3 कप
  • मैंगो एसेंस = ½ टीस्पून
  • कोको पाउडर = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make mango chocolate marble ice cream

मैंगो चॉकलेट मार्बल आइसक्रीम बनाने के लिए एक बाउल ले और इसमें ठंडी व्हिपिंग क्रीम डाले और फिर इलेक्ट्रॉनिक बीटर से क्रीम को एक मिनट तक बीट कर ले। (ध्यान रहे क्रीम आपनी एकदम ठंडी होनी चाहिए तभी ये आसानी के साथ और अच्छी तरह से बीट होगी)

एक मिनट क्रीम को बीट करने के बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क डाले और पहले बीटर से कंडेंस्ड मिल्क को मिक्स करे। उसके बाद दो मिनट तक क्रीम के साथ कंडेंस्ड मिल्क को बीट कर ले। बीटर को बीच-बीच में रोककर चलाएं।

दो मिनट बाद आप देखेगे कि आपकी क्रीम अच्छे से बीट हो गई हैं और पहले से काफी फूली-फूली और इसमें स्टिफ पीक भी बन गये हैं। तब आप इसमें मैंगो एसेंस डालकर स्पेचुला से मिक्स करे।

उसके बाद स्पेचुला से पहले क्रीम को इकसार कर ले। क्यूंकि क्रीम को जब बीट करते हैं, तो क्रीम पूरे बाउल पर स्प्रेड हो जाती हैं। इसलिए क्रीम को पहले स्पेचुला से इकटठा कर ले। फिर एक दूसरा बाउल ले। क्यूंकि क्रीम को दो बराबर हिस्सों में डिवाइड करना हैं। ऐसा इसलिए करना हैं ये मैंगो चॉकलेट मार्बल आइसक्रीम हैं।

क्रीम के एक हिस्से में तो मैंगो प्यूरी को मिक्स करना हैं और क्रीम के दूसरे हिस्से में कोको पाउडर को मिक्स करके चॉकलेट बेटर बनाना हैं। इसलिए एक दूसरा बाउल ले। अब इस बाउल में क्रीम की आधी क्वांटिटी डाले। इस तरह से दोनों बाउल में बराबर-बराबर क्रीम हो जाएँगी।

अब एक बाउल में मैंगो प्यूरी डालकर स्पेचुला से मिक्स कर ले और दूसरे बाउल में कोको पाउडर को छानकर डाले और इसको भी स्पेचुला ले मिक्स कर ले। इस तरह से आपका एक चॉकलेट बेटर और दूसरा मैंगो बेटर बनकर तैयार हैं अब एक एयर टाइट बॉक्स ले।

फिर इस बॉक्स में पहले थोड़े-थोड़े गेप में स्पून से चॉकलेट वाला बेटर को रख ले और अब बॉक्स में जो चॉकलेट बेटर को रखते वक़्त जो गेप छोड़ा हैं, उस गेप में मैंगो वाले बेटर को रख ले। इस तरह से आपकी मार्बल आइसक्रीम की एक लेयर लग गई हैं।

अब चॉकलेट वाले बेटर के ऊपर मैंगो वाला बेटर रखे और मैंगो वाले बेटर के ऊपर चॉकलेट वाला बेटर रखे। इस तरह से मार्बल आइसक्रीम की दूसरी लेयर भी लग गई हैं। आपकी आइसक्रीम की जितनी लेयर बनती हैं, उतनी बना ले और उन्हें इसी तरह से रखे। चॉकलेट वाले के ऊपर मैंगो वाला बेटर और मैंगो वाले बेटर के ऊपर चॉकलेट वाला बेटर। जब आइसक्रीम की सारी लेयर लग जाएँ, तब एक टूथपिक ले और इसको बेटर में डालकर बेटर को हल्का-हल्का मिक्स कर ले। टूथपिक को पूरे बॉक्स में चलाते हुए मिक्स करे।

फिर बॉक्स का ढक्कन लगाकर आइसक्रीम बॉक्स को फ्रीजर में 7 से 8 घंटे या ओवर नाईट रख ले। जिससे आइसक्रीम सेट हो जाएँ, तय समय बाद आइसक्रीम बॉक्स को फ्रीजर से निकाल ले और फिर स्कूप से आइसक्रीम को प्लेट या बाउल में निकालकर एन्जॉय करे।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes