इस बार बनाएं नये स्वाद और नये अंदाज़ में आम नारियल की बर्फी

गर्मियों के मौसम में जैसे आम कि बहार आ जाती हैं हर जगह आम का ही जोर होता हैं ऐसे में आम का शेक, लस्सी वगेरह तो सभी बनाते हैं क्यों ना इस बार कुछ नया ट्राई करें इसीलिए आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं एक नये स्वाद व नये अंदाज़ में आम और नारियल की बर्फी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for mango coconut burfi

  • नारियल का सूखा पाउडर = दो कप, 200 ग्राम
  • पके हुए = दो अदद, 500 ग्राम
  • कॉर्न फ्लोर = दो टेबल स्पून
  • चीनी = एक कप, 200 ग्राम
  • पिस्ता = 10 अदद, बारीक कटा हुआ
  • काजू = 10 अदद, बारीक कटा हुआ

विधि – HOW TO MAKE aam nariyal ki barfi

नारियल और आम कि बर्फी बनाने के लिए दो पके हुए आम लें और इन्हें अच्छे से धोकर पानी को सुखा लें अब आम को छीलकर इसके पल्प को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर आम के टुकड़ों को मिक्सर जार में डाल दें और साथ में कॉर्न फ्लोर, चीनी डालकर बारीक़ पेस्ट बना लें।

फ्राई पैन को गैस पर रख कर फ्राई पैन में नारियल पाउडर डालकर इसे मीडियम गैस पर 2 से 3 मिनट तक  बराबर चलाते हुए खुशबू आने तक भून लें जब नारियल भून जाएं तो फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें।

और फिर इसके बाद में आम के पल्प को फ्राई पैन में डाल दें आम के पल्प को गाढा़ होने और इसका रंग बदलने तक बराबर चलाते हुए पकाएं।

जब आम का पल्प पककर अच्छे से तैयार हो जाएँ तो फिर इसमें भुना हुआ नारियल डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस मिश्रण को जमने की कंसिस्टेन्सी तक पका लें गैस को मीडियम ही रखें।

अब एक बड़ी प्लेट या फिर ट्रे में थोड़ा सा घी लगा कर चिकना कर लें जैसे ही ये मिश्रण अच्छे से गाढ़ा हो जाएं तुरंत गैस को बंद कर दें और इसे जमाने के लिए घी लगी हुई प्लेट में बर्फी का मिश्रण डाल दें और चम्मच से एकसार कर के फैला दें।

अब बर्फी के ऊपर कटे हुए काजू व पिस्ते डालकर चम्मच से दबा दें और बर्फी को जमने के लिए रख दें एक घंटे में आपकी बर्फी जमकर तैयार हो जाएगी।

जमी हुई आम और नारियल कि बर्फी को अपने मनपसंद आकर में काट लें प्लेट पर से बर्फी को अलग करने के लिए प्लेट को स्लो गैस की पर रख दें इस तरह करने से बर्फी बहुत ही आसानी से निकल जाती हैं।

बर्फी के टुकड़ों को एक प्लेट में निकाल लें नये व अनोखे स्वाद से भरपूर आम और नारियल की बर्फी को फ्रिज में 20 से 25 दिन तक रखकर खा सकते हैं।

Leave a Comment