मलीदा बनाने की इतनी आसान रेसिपी आपको कही नहीं मिलेगी Malida Recipe

Malida Recipe in hindi आज मैं आपको मलीदा बनाने की बहुत ही स्पेशल रेसिपी बता रही हूं। यह बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है। क्योंकि यह गेहूं के आटे से बनी होती है और साथ में इसमें ड्राई फ्रूट्स होते हैं देसी घी भी होता है इससे पहले में आपके साथ मलीदे के लडडू की रेसिपी भी शेयर कर चुकी हूँ।

आप सोच रहे होंगे की मलीदे के लडडू और मलीदे में क्या अंतर है। लेकिन इन दोनों में काफी डिफरेंट है क्योकि मलीदे के लडडू को हमने गुड से बनाया था और मलीदे को हम चीनी से बनायेंगे और इन दोनों का बनाने का तरीका भी एकदम अलग है। चलिए आपको बताते है की इसे बनाने के लिए हमें किस-किस चीज की आवश्यकता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for malida recipe

  • आटे के पेड़े = दो
  • देसी घी = आधी कटोरी
  • नारियल कद्दूकस किया हुआ = दो टेबलस्पून
  • किशमिश = एक टेबलस्पून
  • चीनी = चार टेबलस्पून
  • बादाम = एक टेबलस्पून, बारीक कटे हुए
  • काजू = एक टेबलस्पून, बारीक कटे हुए
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा छोटा चम्मच

Maleeda ingredients

मलीदा बनाने की विधि – How To Make Healthy and Delicious Malida

सबसे पहले पैन में घी डालकर काजू बादाम और किशमिश को कुछ सेकंड के लिए फ्राई करें। इस को ज्यादा देर तक फ्राई नहीं करना है बस हल्का गुलाबी रंग होने तक फ्राई कर लें।

गैस के फ्लेम को बंद करके इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले फिर इसे एक कटोरी में निकाल कर रख दें।

पेड़े पर हल्का सा सूखा आटा लगाकर इसकी रोटी बेल लें पराठे पर हमे लयर बनानी है। इसीलिए बेलकर इसके ऊपर थोड़ा सा देसी घी लगा दें।

ऐसा करने से हमारा पराठा बहुत ही खुशबूदार और खस्ता बनेगा। जब हमारा पराठा खस्ता बनेगा तो हमारा मलीदा भी बहुत ही खस्ता बनकर तैयार होगा।

रोटी पर घी लगाकर इसको रोल करते हुए मोड़ ले और अब रोल को हाथों से चकले पर बड़ा करते हुए इसको लंबा कर ले।

जब ये लम्बा हो जाएँ तो इसको राउंड में घुमाते हुए एक बार फिर से पेडा बना लें और अब इसमें थोड़ा सा सूखा आटा लगा कर इसको एक बार फिर बेल लें। आप इसकी शेप की फक्र बिल्कुल ना करें क्योंकि फाइनली हमें इस पराठे को क्रश करना है।

मीडियम आंच पर तवे को गर्म होंने के लिए रख दें जब तवा मीडियम गर्म हो जाएँ। तो इस पर पराठे को डाल दें 30 सेकिंड बाद पराठे को पलट दें और इसपर घी डाल दें। अब पराठे को दोनों तरफ घी लगाकर क्रिस्पी होने तक सेक लें।

पराठे को अलट-पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से क्रिस्पी होने तक सेक लें।

दूसरे पराठे को भी इसी मेथड से सेक लें हमारे दोनों पराठे अच्छे से क्रिस्पी सिक गये है।

अब इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके इसे ब्लेंडिंग जार में डाल दें अब पराठो को क्रश कर लेना है। मतलब इसका चूरा बना लेना है दोनों पराठे को तोड़कर जार में डाल दे और अब इसको पीस लें।

Maleeda Recipeपराठे को बहुत ज्यादा बारीक नहीं पीसना है और ना ही ज्यादा मोटा आप दोनों पराठे को एक बाउल में निकाल ले और इसमें छोटी इलायची पाउडर, चीनी पाउडर, (मैने चीनी को पीस लिया था आप चाहे तो ऐसे भी डाल सकते है गर्म पराठे के चूरे में चीनी मेल्ट हो जाती है) और ड्राई फ्रूट डाल दे। थोड़े से ड्राई फ्रूट बचा लें गार्निश करने के काम आएंगे अब अच्छे से इन्हें आपस में मिक्स करले।

इस तरह से हमारा मलीदा बनकर तैयार है अगर आप चाहें तो इसमें आधा टीस्पून केवड़ा वाटर भी डाल सकते है। अगर आपको इस की महक पसंद हो तो अब इसमें ऊपर से जो हमने ड्राई फ्रूट बचाए थे डालकर गार्निश करें।

हमारा बहुत ही मजेदार मलीदा बनकर तैयार है यह देखने में बहुत ही अच्छा लग रहा है और खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।

इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता आप इसे बच्चों को इवनिंग स्नैक्स में या लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं। बच्चों और बड़ों सभी को मलीदा बहुत पसंद आता है और खाने में हेल्दी भी है क्योंकि इसे हमने गेहूं के आटे से बनाया है।

दोस्तों आपको मेरी रेसिपी कैसी लगी प्लीज मुझे कमेंट करके बताएं अगर आपको मेरी Malida recipe पसंद आएं तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और लाइक करना ना भूलें धन्यवाद।

शेयर करें:

1 thought on “मलीदा बनाने की इतनी आसान रेसिपी आपको कही नहीं मिलेगी Malida Recipe”

Leave a Comment