बिहार का जबरदस्त व फेमस Makuti Recipe

Makuti Recipe एक बिहारी Dessert है और ये मूंग दाल की फिरनी है जैसे की हम चावल से बनाते है। इसमें मूंग की दाल डाली जाती है यकीन मानिये ये खाने में बहुत ही लज़ीज़ होती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Makuti Recipe

  • मूंग दाल = तीन टेबलस्पून, तीन घंटे भीगी हुई
  • चावल = डेढ़ टीस्पून, दो घंटे भीगे हुई
  • फुल क्रीम दूध = एक किलो
  • मावा = 50 ग्राम
  • चीनी = 100 ग्राम
  • छोटी इलायची का पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • किशमिश = दो टेबलस्पून
  • बादाम = 15 लम्बाई में कटे हुए
  • ज़ाफ़रान/केसर  = 10 से 12 धागे

विधि – how to make bihari sweet dish makuti

Makuti बनाने के लिए सबसे पहले प्रेशर कुकर में दाल और चावल डाल दें। अब इसमें 250 ऐमल पानी डालकर ढक्कन बंद कर दें तेज़ आंच पर एक सीटी आने पर गैस को स्लो कर दें और दाल चावल को 6 मिनट और पकने दें।

तय समय बाद गैस बंद कर दें कुकर का प्रेशर खत्म होने पर ढक्कन खोलकर देखे हमारी दाल और चावल दोनों गल चुके है अब आप इसको या तो ठंडा करके मिक्सी में घुमा लें। या फिर पोटैटो मेशर से मैश कर दें क्योकि हमे दाल दरदरी सी ही चाहिए मैने दाल को पोटैटो मेशर से मैश किया है।

अगर दाल मैश करते समय गाढ़ी हो रही है तो इसमें आधा कप दूध डालकर फिर मैश करें।

अब खीर बनाना शुरू करते है मैने एक खुले मुहं का भारी बर्तन लिया है। इसमें दूध डालकर तेज़ आंच पर गर्म होने के लिए रख दें जब दूध में एक उबाल आ जाएँ तो गैस को स्लो कर दें और फिर दूध में दाल चावल का मिक्चर ऐड करें। दाल चावल के मिक्चर को थोड़ा पतला ही रखे अगर ये गाढ़ा होगा तो दूध में जाकर गुठलियाँ बन जाएँगी। इसको एक हाथ से डालते जाएँ और दूसरे हाथ से चलाते जाएँ ध्यान रखे दूध में किसी भी तरह की कोई गुठली ना पड़े।

साथ ही इसमें केसर डाल दें मैने केसर को आधे कप दूध में भिगो दिया था। अगर आपके पास केसर नहीं है तो आप पीले फ़ूड कलर का इस्तेमाल कर सकते है।

दूध को मीडियम आंच पर बराबर चलाते हुए पकाएं ध्यान रहे दाल चावल का जो मिक्सचर डाला है। वह तले में ना लगे जब तक ये पक्के आधा नहीं हो जाता है तब पर पकाते रहे।

दूध में ऊपर जो मलाई आ रही है उसको उतारते जाएँ जिससे कि इसमें जल्दी गाढ़ापन आएं। 15 से 20 मिनट में मीडियम गैस पर पकाते हुए ये आधा Quantity का रह जाएँ तो फिर इसमें मावा, चीनी, किशमिश और बादाम डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर दस से बारह मिनट और पका लें। जब तक कि इसमें खीर की तरह गाढ़ापन ना आ जाएँ।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसमें केवड़ा वाटर भी डाल सकते है इसको ठंडा करके सर्विंग बाउल में निकाल लें फिर मकूती को एक से डेढ़ घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें फिर इसको सर्व करे।

बहुत ही टेस्टी Makuti बनकर तैयार है जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो आप बिहार की फेमस Makuti बनाकर खाएं एकदम डिफरेंट टेस्ट में।

Makuti Dessert

शेयर करें:

1 thought on “बिहार का जबरदस्त व फेमस Makuti Recipe”

Leave a Comment