मैकरोनी से बनाएं चटपटी व कुरकुरी नमकीन Macaroni Namkeen Recipe

आपने आज तक अनेक तरह की मैक्रोनी बनाई व खाई होगी। लेकिन क्या कभी मैक्रोनी नमकीन खाई है आज में आपके साथ मैक्रोनी नमकीन की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जो खाने में बहुत ही चटपटी व कुरकुरी होती है इस टेस्टी नमकीन को मूवी देखते समय खा सकते है या सफर पर भी ले जा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Macaroni Namkeen Recipe

  • मैक्रोनी = 250 ग्राम
  • कोर्न फ्लोर = दो टेबलस्पून
  • मैदा = दो टेबलस्पून
  • नमक = आधा टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • चाट मसाला = एक टीस्पून
  • भुना ज़ीरा पाउडर = आधा टीस्पून
  • काला नमक = एक चौथाई टीस्पून
  • पाव भाजी मसाला = आधा टीस्पून

विधि – how to make Macaroni Namkeen

मैक्रोनी की नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में पानी उबलने के लिए गैस पर रख दें। साथ ही पानी में एक टीस्पून नमक और एक टीस्पून ऑइल डालकर चलाते हुए मिला लें।

पानी में उबाल आने पर इसमें मैक्रोनी डालकर चलाते हुए मिला लें हमे मैक्रोनी को 90% पकाना है। मैक्रोनी को 6 से 7 मिनट  के बाद चम्मच में लेकर चेक कर लें इतनी देर में मैक्रोनी 90% गल गई है गैस को बंद कर दें। ( अगर आपकी मैक्रोनी में कुछ कसर हो तो दो मिनट और पका लें)

मैक्रोनी को छलनी में छान लें ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। ताकि मैक्रोनी कुक होनी बंद हो जाएँ। मैक्रोनी को शेक कर लें ताकि इसका सारा पानी निकल जाएँ और मैक्रोनी को तीन मिनट के लिए ऐसे ही छलनी में रखा रहने दें। ताकि मैक्रोनी का सारा पानी निकल जाएँ।

तीन मिनट बाद मैक्रोनी को तश्ले में पलट दें। मैक्रोनी को ज्यादा ड्राई नहीं करना है इसमें हल्की सी नमी रहनी चाहिए ताकि हमारी मैक्रोनी अच्छे से कोट हो जाएँ।

अब इसमें दो टेबलस्पून मैदा और दो टेबलस्पून कोर्न फ्लोर डालकर चलाते हुए अच्छे से कोट कर लें। कोर्न फ्लोर डालने की वजह से मैक्रोनी बहुत ही कुरकुरी बनती है मैक्रोनी को हल्के हाथ से ही कोट करे ध्यान रहे ये टूट ना जाएँ।

मैक्रोनी को फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। तेल मीडियम गर्म होने पर इसमें मैक्रोनी डाल दें गैस की आंच को मीडियम टू लो कर लें। 50 सेकिंड तक मैक्रोनी को टच ना करें (अगर आपने डालते ही मैक्रोनी को टच कर दिया तो आपकी मैक्रोनी फट भी सकती है)

40 से 50 सेकिंड बाद मैक्रोनी को चला लें। मैक्रोनी को चलाते हुए सभी तरफ से सुनहरा व कुरकुरा होने तक फ्राई कर लें। जब मैक्रोनी सभी तरफ से हल्की सुनहरी व कुरकुरी हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि की सभी मैक्रोनी बनाकर तैयार कर लें।

फ्राई मैक्रोनी को एक बाउल में कर लें अब इसमें आधा टीस्पून नमक, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, भुना ज़ीरा पाउडर, काला नमक और पाव भाजी मसाला डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

बहुत ही टेस्टी हमारी मैक्रोनी की चटपटी व कुरकुरी नमकीन बनकर तैयार है बच्चे हो या बड़े ये नमकीन सभी को बहुत पसंद आती है।

सुझाव

    1. मैक्रोनी को कोट करते समय अगर आपसे मैदा या कोर्न फ्लोर ज्यादा डल जाएँ तो मैक्रोनी को छलनी में छानकर एक्स्ट्रा मैदा निकाल दें।
    2. मैक्रोनी को फ्राई करते समय गैस को मीडियम टू लो ही रखे।

    1. Macaroni Pakora
    2. cheese macaroni recipe in hindi

 

Macaroni Namkeen

शेयर करें:

Leave a Comment